Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Punch CNG देगी 27 KMPL का माइलेज, 7.10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध

Tata Motors ने CNG तकनीक के साथ Punch SUV के फ्यूल एफिशिएंसी के आंकड़ो का खुलासा किया है। टाटा मोटर्स ने कहा कि Punch CNG लगभग 27 किमी/किग्रा का माइलेज देगी। कार निर्माता द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर साझा किया गया आधिकारिक आंकड़ा 26.99 किमी/किग्रा है। आपको बता दें कि पंच सीएनजी एसयूवी 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर इंजन के साथ संचालित है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 11 Aug 2023 02:35 PM (IST)
Hero Image
टाटा मोटर्स ने कहा कि Punch CNG लगभग 27 किमी/किग्रा का माइलेज देगी।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Motors ने CNG तकनीक के साथ Punch SUV के फ्यूल एफिशिएंसी के आंकड़ो का खुलासा किया है। कार निर्माता ने 4 अगस्त को Punch iCNG को लॉन्च किया था, जो Tata Motors की नवीनतम ट्विन-सिलेंडर तकनीक के साथ पेश की गई है।

आपको बता दें कि Punch CNG को तीन वेरिएंट्स - प्योर, एडवेंचर और एक्म्प्लिश्ड में पेश किया गया है। इनकी कीमत 7.10 लाख रुपये(एक्स-शोरूम) से लेकर 9.68 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। यह Hyundai Exter SUV को टक्कर देगी, जो CNG तकनीक के साथ आती है।

Tata Punch iCNG देगी 27 का माइलेज

टाटा मोटर्स ने कहा कि Punch CNG लगभग 27 किमी/किग्रा का माइलेज देगी। कार निर्माता द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर साझा किया गया आधिकारिक आंकड़ा 26.99 किमी/किग्रा है। ये Tata Tigor CNG के फ्यूल एफिशिएंसी के आंकड़ों के समान है। अपने प्रतिद्वंद्वी हुंडई एक्सटर सीएनजी की तुलना में, पंच सीएनजी का माइलेज थोड़ा सा कम है। हुंडई का दावा है कि Exter CNG 27.1 किमी/किग्रा का माइलेज देती है।

Tata Punch iCNG का इंजन

हुड के तहत, पंच सीएनजी एसयूवी 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर इंजन के साथ संचालित होती है। पेट्रोल पर चलने पर यह 84.82 bhp की अधिकतम पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क आउटपुट जेनरेट करने में सक्षम है। सीएनजी पर, पावर आउटपुट 72.39 बीएचपी तक गिर जाता है जबकि टॉर्क आउटपुट 103 एनएम तक गिर जाता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 5-स्पीड एएमटी के साथ आता है। हालांकि, CNG पॉवरट्रेन में केवल 5-स्पीड AMT मिलता है।

ट्विन सिलेंडर तकनीक बनाती है खास

टाटा की iCNG रेंज की सबसे बड़ी विशिष्ट विशेषताओं में से एक डुअल-सिलेंडर तकनीक का उपयोग है। एक बड़े सीएनजी सिलेंडर का उपयोग करने के बजाय, टाटा मोटर्स दो छोटे 30-लीटर सिलेंडर का उपयोग कर रही है, जिसका मतलब है कि कुल क्षमता 60 लीटर के लिए निर्धारित है। सिलेंडरों को बूट के फ्लोर वेल में रखा गया है। इसका मतलब यह है कि इसमें बैठने वालों के लिए अपना सामान और अन्य सामान रखने के लिए अभी भी उपयोगी बूट स्पेस उपलब्ध है।