Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Punch EV को फेसलिफ्टेड Nexon EV के बाद किया जाएगा लॉन्च, जानिए कितनी खास होगी ये इलेक्ट्रिक कार

नई Nexon के लॉन्च के बाद कंपनी अपनी टाटा पंच ईवी लॉन्च कर सकती है। कार को भारतीय सड़कों पर कई बार परीक्षण के दौरान देखा गया है और यह उत्पादन के लिए तैयार दिख रही है। Punch.EV में अन्य टाटा ईवी के समान इलेक्ट्रिक-थीम वाली स्टाइलिंग ट्रॉप्स और ट्राई-एरो डिजाइन के साथ इलेक्ट्रिक-विशिष्ट टील ब्लू शेड दिया जा सकता है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 05 Sep 2023 05:30 PM (IST)
Hero Image
Tata Punch EV को जल्द ही भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। घरेलू वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors ने हाल ही में नई और अपडेटेड Tata Nexon का खुलासा किया है। कंपनी ने ये भी कहा है कि वे 7 सितंबर, 2023 को नई Nexon EV का अनावरण करेगी। आगामी नेक्सन ईवी ब्रांड की नई .ev ब्रांडिंग को अपनाएगी और अक्टूबर 2023 तक लॉन्च होने की उम्मीद है। इसके लॉन्च के बाद Punch EV k आइए, इसके बारे में जाान लेते हैं।

Punch.EV में क्या मिलेगा?

नई Nexon के लॉन्च के बाद कंपनी अपनी टाटा पंच ईवी लॉन्च कर सकती है। कार को भारतीय सड़कों पर कई बार परीक्षण के दौरान देखा गया है और यह उत्पादन के लिए तैयार दिख रही है। पंच ईवी भी ब्रांड के नए .ev को अपनाएगा और इसे Punch.EV कहा जा सकता है। आपको बता दें कि कंपनी वर्तमान में टियागो ईवी, टिगोर ईवी, नेक्सॉन ईवी प्राइम और नेक्सॉन ईवी मैक्स बेचती है। पंच ईवी टाटा मोटर्स की पांचवीं ऑल-इलेक्ट्रिक कार होगी।

Punch.EV का डिजाइन

डिजाइन के मामले में इसे ICE वर्जन से अलग करने के लिए एक्सटीरियर और इंटीरियर बिट्स में कुछ बदलाव करेगा। Punch.EV में अन्य टाटा ईवी के समान इलेक्ट्रिक-थीम वाली स्टाइलिंग ट्रॉप्स और ट्राई-एरो डिजाइन के साथ इलेक्ट्रिक-विशिष्ट टील ब्लू शेड दिया जा सकता है। पंच ईवी में फ्रंट बम्पर पर एक चार्जिंग पोर्ट भी मिल सकता है और इसमें टियागो के समान अलॉय व्हील मिल सकते हैं।

Punch.EV का इंटीरियर

इंटीरियर की बात करें तो Punch.EV में इसके पेट्रोल संस्करण का अधिकांश लुक बरकरार रहने की उम्मीद है। इसमें अन्य टाटा ईवी के समान ट्राई-एरो पैटर्न के साथ इंस्ट्रूमेंट पैनल, एसी वेंट और ऑन-द-सीट फैब्रिक के साथ इलेक्ट्रिक ब्लू एक्सेंट के साथ ईवी-थीम वाले रंग विवरण के साथ एक गहरे रंग का इंटीरियर मिलेगा।

बैटरी पैक और पावरट्रेन की बात करें तो पंच ईवी में 65 एचपी पावर वाले पीएमएसएम इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 24 kWh का बैटरी पैक मिल सकता है और इसे एक बार फुल चार्ज करने पर 250 किलोमीटर की रेंज भी मिल सकती है।

नई Nexon EV टाटा कर्व कॉन्सेप्ट ईवी से डिजाइन प्रेरणा लेगी। इसमें सामने की ओर एक चिकनी एलईडी लाइट बार के साथ एक ग्रिल मिलती है और इसमें आईसीई नेक्सॉन के समान कनेक्टेड एलईडी लाइट बार के साथ वी-आकार के एलईडी टेललैंप भी मिल सकते हैं। नई नेक्सन में दो बैटरी पैक - 30.2 kWh और 40.5 kWh मिलने की उम्मीद है, जिनकी रेंज क्रमशः 312 किमी और 453 किमी तक होगी।