Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Punch, Nexon, Harrier की कीमत में हुई बढ़ोतरी, 1 मई 2023 से लागू

Tata Punch Nexon Harrier भारतीय बाजार में टाटा सबसे अधिक गाड़ियों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है। आपको बता दें कंपनी 1 मई से अपनी Punch Nexon Harrier की कीमत में बढ़ोतरी कर रही है। (जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 14 Apr 2023 02:05 PM (IST)
Hero Image
Tata Punch, Nexon, Harrier की कीमत में हुई बढ़ोतरी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में टाटा सबसे अधिक गाड़ियों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है। अगर आप अपने लिए टाटा की नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको अब अपना बजट हाई करना होगा। आपको बता दें, टाटा के कारों की कीमत में औसतन 0.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। जो मॉडल और वेरिएंट पर निर्भर करता है।

1 मई 2023 से बढ़ेगी कीमत

आपको बता दें, वाहन निर्माता कंपनी नए कीमतों को 1 मई 2023 से लागू कर देगी। वहीं कीमत में बढ़ोतरी कंपनी की ओर से दूसरी बार की गई है, फरवरी में कीमतों में 1.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी। टाटा मोटर्स मॉडल और वेरिएंट के आधार पर कीमतों में 0.6 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करेगी।

BS6 चरण 2 उत्सर्जन नियमों में बदलाव के कारण बढ़ी कीमत

कीमत में बढ़ोतरी का कारण कंपनी ने बताया कि नियामकीय बदलावों और समग्र लागत लागत में बढ़ोतरी के कारण कंपनी बढ़ी हुई लागत का बड़ा हिस्सा वहन कर रही है। हालांकि, अब उसे लागत का कुछ हिस्सा ग्राहकों पर डालने के लिए मजबूर होना पड़ा।  कीमत में बढ़ोतरी 1 अप्रैल, 2023 से लागू होने वाले BS6 चरण 2 उत्सर्जन नियमों में बदलाव का परिणाम है। वहीं कंपनी दूसरी बार अपनी पैसेंजर कार रेंज की कीमत में बढ़ोतरी कर रही है।

मारुति और हुंडई से लेकर होंडा तक की बढ़ी कीमत

एंट्री-लेवल टियागो और टिगोर से लेकर पंच, नेक्सॉन, हैरियर और सफारी एसयूवी तक कंपनी की रेंज में सभी मॉडलों के लिए कीमतों में बढ़ोतरी की उम्मीद है। नई कार की कीमतें अगले महीने की शुरुआत में उपलब्ध होंगी। आपको बता दें, कीमत में बढ़ोतरी सिर्फ टाटा ही नहीं बल्कि अन्य वाहन निर्माता कंपनियां भी कीमत में बढ़ोतरी कर रही है। मारुति और हुंडई से लेकर होंडा तक, कार निर्माता ने मॉडल के आधार पर कीमतों में 2,000 रुपये से 15,000 रुपये के बीच कहीं भी बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही टाटा ने भी इस महीने की शुरुआत में अपने कमर्शियल व्हीकल रेंज की कीमतों में पांच फीसदी तक की बढ़ोतरी की थी।