Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Signa 3118.T भारत में हुआ लॉन्च, जानें क्या है इसमें खास

Tata Signa 3118.T का बीएस6 इंजन 186hp की शक्ति और 850Nm का टार्क जेनरेट करता है। इसे 6-स्पीड ट्रांसमिशन और हेवी-ड्यूटी एक्सल के लिए रखा गया है। यह टाटा मोटर्स के Power of 6 Value’ विशेषता का एक परिणाम है।

By BhavanaEdited By: Updated: Wed, 03 Mar 2021 07:33 PM (IST)
Hero Image
Tata Signa 3118.T की तस्वीर (फोटो साभार: टाटा मोटर्स)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Motors : देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स भारत में अपने पैसेंजर व्हीकल पोर्टफोलियो के साथ कमर्शियल वाहनों को भी भारतीय बाजार में उतार रही है। इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए कंपनी ने नए टाटा सिग्ना 3118.टी 3-एक्सेल 6×2 (10-व्हीलर) रिगिड ट्रक को लॉन्च कर दिया है। इस ट्रक का ग्रॉस व्हीकल वेट (जीवीडब्ल्यू) 31 टन बताया जा रहा ह। कंपनी का कहना है कि यह ग्राहकों के लिए कमर्शियल व्हीकल रेवेन्यू और ऑपरेटिंग दोनों के मामले में किफायती साबित हो सकता है।

जानकारी के लिए बता दें, यह ट्रक 28 किलो टन ट्रक की तुलना में 3,500 किलोग्राम पेलोड प्रदान करता है। वहीं इस ट्रक के ईंधन, टायर और रखरखाव की लागत में 28-टन के ट्रक के बराबर खर्च आता है। Tata Signa 3118.T में 2.5-टन ड्यूल टायर लिफ्ट एक्सल कॉन्फ़िगरेशन है और यह एक्सल लिफ्ट डाउन के साथ 31-टन GVW पर और एक्सल लिफ्ट अप के साथ 18.5-टन GVW पर काम कर सकता है, जो विभिन्न तरीको के समान के लिए ऑपरेटिंग पेलोड के एक बड़े बैंड की पेशकश करता है।

इस ट्रक को सभी प्रकार के टैंकर के लिए जैसे पेट्रोलियम, तेल और लुब्रिकेंट्स, रसायन, कोलतार, खाद्य तेल, दूध और पानी, साथ ही साथ औद्योगिक चीजें जैसे कि एलपीजी सिलेंडर, कृषि उत्पाद आदि में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सिग्ना 3118.T 25KL पीओएल टैंकर के लिए पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन (PESO) द्वारा प्रमाणित है। Tata 3118.T, Lx, Cx संस्करणों और काउल वेरिएंट के साथ सिग्ना अवतार में 24-फीट और 32-फीट लोड स्पैन में आता है।

इस ट्रक का बीएस6 इंजन 186 बीएचपी की पॉवर और 850एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। जिसे  6-स्पीड गियरबॉक्स और हैवी-ड्यूटी एक्सल के साथ जोड़ा गया है। यह टाटा मोटर्स के 'Power of 6 Value’ विशेषता का एक परिणाम है। जानकारी के लिए बता दें, टाटा मोटर्स ने बीते महीने अपनी दूसरी-जनरेशन टाटा सफारी को भारतीय बाजार में उतारा था। जिसे भारतीय बाजार में ग्राहकों की जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है।