Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TATA Tiago EV : टाटा बढ़ाएगी इस सस्ती इलेक्ट्रिक कार की कीमत, जानें बढ़ोतरी के पीछे की वजह

इलेक्ट्रिक वाहन का चलन काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है। आपको बता दे हाल के दिनों में टाटा मोटर्स ने अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tiago EV को लॉन्च किया था। लेकिन कंपनी इस कार की कीमत में अब बढ़ोतरी करने वाली है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Fri, 23 Dec 2022 09:41 AM (IST)
Hero Image
Tata will increase the price of this cheap electric car

नई दिल्ली , ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में टाटा मोटर्स आज से ही नहीं कई सालों से लोगों के दिलो पर राज करते आ रही है। आपको बता दे हाल के दिनों में बाजार में कंपनी ने अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टियागो ईवी को लॉन्च किया था। जिसकी शुरुआती कीमत 8.49 लाख, एक्स-शोरूम है। इसके साथ ही टॉप-स्पेक XZ+ Tech Lux वेरिएंट के लिए 11.79 लाख रुपये है। लेकिन अब कंपनी अपने इस कार की कीमत में बढ़ोतरी करने जा रही है।

चार प्रतिशत तक होगी बढ़ोतरी

Tata Motors जनवरी 2023 से Tiago EV की कीमतों में चार प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करेगी। इसकी पुष्टि शैलेश चंद्र, प्रबंध निदेशक - टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स ने हाल ही में एक बातचीत में बताया था। कीमत की बढ़ोतरी नए ग्राहकों के लिए 20,000 से अधिक की बुकिंग के लिए लागू होगी ।Tata Tiago EV को इस साल अक्टूबर में लॉन्च किया गया था और बुकिंग के लिए कंपनी की वेबसाइट को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली।  पहले इसका ऑर्डर 10,000 तक ही सीमित है लेकिन बाद में इसे 20 हजार तक बढ़ा दिया गया ।

कंपनी का बयान 

कंपनी का अब कहना है कि बैटरी सहित सामग्री की बढ़ती लागत को देखते हुए वाहन निर्माता कंपनी ने भारत की अब तक की सबसे सस्ती ईवी की कीमतों में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है।

Tata Tiago EV सेफ्टी फीचर्स

जब भी हम कार लेते हैं तो सबसे पहले सेफ्टी को देखते हैं। सेफ्टी के मामले में कार को Tata Punch, Tata Nexon और Altroz के साथ तीन पांच सितारा सुरक्षा रेटिंग मिली है। आपको बता दे टियागो ईवी 4-स्टार ग्लोबल एनसीएपी रेटेड टियागो प्लेटफॉर्म पर आधारित है। Tiago EV में फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, डायनामिक गाइडलाइंस के साथ रिवर्स कैमरा, i-TMPS और IP67-रेटेड बैटरी पैक और मोटर भी है।वहीं Tata Tiago EV के उच्च वेरिएंट में ऑटोमैटिक हेडलैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर, लेदरेट अपहोल्स्ट्री, TMPS और ऑटोमैटिक फीचर्स मिलते हैं।

Tata Tiago EV बैटरी पैक

इसमें दो बैटरी पैक मिलता है। एक छोटा 19.2kWh बैटरी पैक और एक बड़ा 24kWh बैटरी पैक है। इसके साथ ही इसमें एक फास्ट चार्जिंग भी मिलता है। दोनों बैटरी पैक को 50kW फास्ट चार्जर के साथ चार्ज किया जा सकता है। 57 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-

मौका छूट न जाए! भारतीय बाजार में Kawasaki Ninja 300 पर मिल रही है छूट, जानें कब तक रहेगा ये ऑफर

नए साल पर मारुति की कार खरीदने की है प्लानिंग तो पहले ही जान लें वेटिंग पीरियड