Move to Jagran APP

Tesla: अब चीन की सरकार टेस्ला को देगी जबरदस्‍त बूस्‍ट, पर्चेज लिस्‍ट में कंपनी की Electric Cars को किया शामिल

दुनियाभर में सबसे बेहतरीन Electric Cars बनाने वाली कंपनी Tesla के लिए चीन से अच्‍छी खबर आ रही है। चीन की मीडिया के मुताबिक देश की सरकार ने टेस्‍ला की कारों को अपनी पर्चेज लिस्‍ट में शामिल कर लिया है। चीन की सरकार के इस कदम का टेस्‍ला इलेक्ट्रिक को किस तरह से फायदा हो सकता है। आइए जानते हैं।

By Agency Edited By: Sameer Goel Published: Thu, 04 Jul 2024 11:00 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 11:00 PM (IST)
Tesla की कारों को खरीदने के लिए चीन की सरकार ने पर्चेज लिस्‍ट में कंपनी का नाम शामिल किया है।

रायटर्स, नई दिल्‍ली। Electric Cars से प्रदूषण को कम करने और चीन की सरकार ने इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने का फैसला किया है। इसी क्रम में चीन ने अपनी पर्चेज लिस्‍ट को अपडेट किया है। चीन के इस कदम से Tesla को किस तरह से फायदा होगा। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

चीन ने पर्चेज लिस्‍ट में शामिल की EV

चीन की सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए अपनी पर्चेज लिस्‍ट में Tesla को भी शामिल कर लिया है। चीन की मीडिया के मुताबिक सरकार के इस कदम के बाद अब इलेक्ट्रिक कंपनी को काफी ज्‍यादा फायदा होगा।

क्‍या होगा फायदा

टेस्‍ला को पर्चेज लिस्‍ट में शामिल करने का फायदा यह होगा कि अब  जिसे चीन में स्थानीय सरकार सर्विस कार के तौर पर टेस्‍ला की कारों को खरीद सकती है। पेपर ने कहा कि यह पहली बार है जब टेस्ला की कारों को चीन में सरकारी खरीद के लिए योग्य बनाया गया है।

यह भी पढ़ें- July 2024 में MG Motors दे रही लाखों रुपये के Discount Offers, Comet EV पर भी मिल रहा हजारों रुपये बचाने का मौका

किन कारों को किया शामिल

गुरुवार को चीन के आधिकारिक मीडिया आउटलेट पेपर के अनुसार टेस्ला की सबसे ज़्यादा बिकने वाली मॉडल वाई को इलेक्ट्रिक और प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल की पर्चेज लिस्‍ट में शामिल किया गया है। चीन की पूर्वी जियांग्सू प्रांतीय सरकार ने 6 जून को एक सरकारी बयान में पार्टी, सरकार और सार्वजनिक संगठनों द्वारा सर्विस कार के तौर पर इस्तेमाल के लिए नए ऊर्जा वाहन खरीद के 56 बैच प्रकाशित किए। टेस्ला की शंघाई फैक्ट्री में बने मॉडल वाई और वोल्वो कार्स के एक्ससी40 के अलावा, बाकी 54 बैच सभी चीनी ब्रांड के ईवी और हाइब्रिड थे। वोल्वो कार्स का स्वामित्व चीनी वाहन निर्माता झेजियांग गेली होल्डिंग ग्रुप के पास है। न तो सरकार और न ही चीनी मीडिया ने मॉडल वाई कारों की संख्या बताई जिन्हें जियांग्सू प्रांतीय सरकार खरीद सकती है।

पहले किया था बैन

टेस्ला की कारों को चीन में कुछ सरकारी और सैन्य परिसरों में प्रवेश करने से प्रतिबंधित कर दिया गया था। देश के शीर्ष ऑटो उद्योग संघ से समर्थन मिलने के बाद प्रतिबंध हटा दिए गए थे, जिसमें कहा गया था कि अप्रैल में चीन में टेस्ला बेड़े द्वारा डेटा संग्रह अनुपालन था। चूंकि विदेशों में चीनी कारों की मांग टैरिफ की संभावना और घरेलू प्रतिस्पर्धा के कारण कम हो गई है, इसलिए टेस्ला की चीन निर्मित वाहनों की डिलीवरी 2023 की इसी अवधि की तुलना में पहली छमाही में 9% कम हो गई है।

यह भी पढ़ें- Price Hike: Kia की Sonet और Seltos SUV को खरीदना हुआ महंगा, जानें कितने बढ़ाए दाम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.