Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tesla का Self-Driving फीचर अन्य कंपनी की कारों में भी किया जा सकता है इस्तेमाल, जानें कैसे करता है काम

अपनी इस योजना के बारे में बोलते हुए टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा है कि सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक विकसित करने के लिए एक बेहद महंगी प्रणाली है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि टेस्ला इस सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक के लिए अन्य कार निर्माताओं से कितना शुल्क लेगी।

By BhavanaEdited By: Updated: Tue, 24 Aug 2021 10:21 AM (IST)
Hero Image
टेस्ला की इस तरह की रणनीति ऑटोमोबाइल सेक्टर में सेल्फ-ड्राइविंग टेक्नोलॉजी को अपनाने में तेजी ला सकती है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tesla Self-Driving Mode:  इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला ने खुलासा किया है कि वह कंपनी की सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक को अन्य वाहन निर्माताओं के लिए उपलब्ध करा सकती है। मीडिया  रिपोर्ट के अनुसार टेस्ला ने पिछले हफ्ते अपने AI Day के दौरान इस प्लान का खुलासा किया है। कि वह फुल सेल्फ ड्राइविंग (FSD) तकनीक को अन्य कार ब्रांडों के लिए उपलब्ध कराने पर विचार कर रही है।

अपनी इस योजना के बारे में बोलते हुए, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा है कि सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक विकसित करने के लिए एक बेहद महंगी प्रणाली है। अगर अन्य कार कंपनियां इसे लाइसेंस देना चाहती हैं और अपनी कारों में इसका इस्तेमाल करती हैं। तो यह तकनीक केवल टेस्ला कारों तक सीमित नहीं होगी। यानी साफ है, कि अगर वाहन निर्माता कंपनियां इस दिशा में कदम आगे बढ़ाती हैं, तो टेस्ला की इस तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

बढ़ेंगी Self-Driving वाहनों की संख्या

अन्य कार निर्माताओं को सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक का लाइसेंस देने का मतलब है, कि वाहन निर्माताओं के लिए इस तरह की भविष्य की तकनीक के लिए विकास लागत में भारी कमी आएगी। टेस्ला की इस तरह की रणनीति ऑटोमोबाइल सेक्टर में सेल्फ-ड्राइविंग टेक्नोलॉजी को अपनाने में तेजी ला सकती है। इसका मतलब है कि सड़कों पर सेल्फ-ड्राइविंग वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ सकती है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि टेस्ला इस सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक के लिए अन्य कार निर्माताओं से कितना शुल्क लेगी।

बता दें, टेस्ला वर्तमान में प्रौद्योगिकी के लिए $ 10,000 या प्रति माह $ 199 का शुल्क लेती है। वहीं यह पहली बार नहीं है जब टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अन्य ऑटो निर्माताओं को अपनी तकनीकों का उपयोग करने देने का संकेत दिया है। पहले भी Tesla ने कहा था कि वह अन्य वाहन निर्माताओं को बैटरी पैक उपलब्ध कराने के लिए तैयार है।

Tesla Self-Driving फीचर कैसे करता है काम

बीत कुछ वर्षों में टेस्ला के मालिकों ने पैकेज के लिए $10,000 तक का भुगतान किया है, जिसे फुल सेल्फ-ड्राइविंग कहा जाता है। इस फीचर को टेस्ला कारों पर एक अन्य विकल्प के रूप में खरीदा जा सकता है। वहीं कुछ आलोचकों का कहना है कि एफ.एस.डी. दो साल से अधिक समय पहले अपनी शुरुआत के बाद से अपने नाम पर खरा नहीं उतरा है। यह एक कार को एक राजमार्ग और दूसरे पर नेविगेट करने में मदद कर सकता है, और ट्रैफिक लाइट और स्टॉप संकेतों का जवाब दे सकता है। इसमें मोबाइल ऐप के साथ पार्किंग स्थल या पार्किंग स्थल से कार को बुलाने की सेवा भी शामिल है। लेकिन इसे पूरी तरह सेल्फ-ड्राइविंग फीचर कहना सही नहीं है।