Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tesla Cybertruck के इंटीरियर से उठा पर्दा, आज हो रहा है लॉन्च; अब तक हुईं 20 लाख से ज्यादा बुकिंग

esla आज यानी 30 नवंबर को टेक्सास में अपनी गीगाफैक्ट्री में ग्राहकों के लिए अपने नवीनतम इलेक्ट्रिक वाहन साइबरट्रक की डिलीवरी शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। ईवी निर्माता के पास पहले से ही साइबरट्रक के लिए 20 लाख से अधिक बुकिंग है जो इसकी पॉपुलरिटी का एक संकेत है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 30 Nov 2023 02:05 PM (IST)
Hero Image
Tesla Cybertruck का इंटीरियर रिवील हुआ है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla आज यानी 30 नवंबर को टेक्सास में अपनी गीगाफैक्ट्री में ग्राहकों के लिए अपने नवीनतम इलेक्ट्रिक वाहन साइबरट्रक की डिलीवरी शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, टेस्ला उन ग्राहकों को पहले 25 साइबरट्रक वितरित करने की संभावना है, जिन्होंने 2019 में अपनी शुरुआत के बाद से इलेक्ट्रिक पिकअप बुक किया था। इसका इंटीरियर सामने आया है।

Cybertruck की हुई जबदस्त बुकिंग 

ईवी निर्माता के पास पहले से ही साइबरट्रक के लिए 20 लाख से अधिक बुकिंग है, जो इसकी पॉपुलरिटी का एक संकेत है। आधिकारिक लॉन्च से पहले हम अपने इस लेख में टेस्ला साइबरट्रक और इसके डिलीवरी इवेंट के बारे में कुछ प्रमुख विवरण लेकर आए हैं।

यह भी पढ़ें-  इलेक्ट्रिक कार का सर्दियों में ऐसे रखें ख्याल, परफॉर्मेंस से लेकर बैटरी बैकअप के लिए नहीं होंगे परेशान

कैसा होगा इंटीरियर?

डिलीवरी इवेंट से पहले टेस्ला साइबरट्रक के इंटीरियर का खुलासा हो गया है। साइबरट्रक का केबिन अगली पीढ़ी का लुक और अहसास देता है, जैसा कि बाहर से देखा जा सकता है। ये विभिन्न कार्यों के लिए माउंटेड कंट्रोल के साथ एक योक-स्टाइल वाले स्टीयरिंग व्हील के साथ आता है। इसमें कोई अलग ड्राइवर डिस्प्ले नहीं है, जो दुनिया भर के अधिकांश अन्य वाहनों में आम है।

इसके बजाय, एक विशाल फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन है, जो वाहन से संबंधित सभी सूचनाओं के लिए मॉनिटर के रूप में भी काम करती है। इसका सेंटर कंसोल काफी सिंपलिस्टिक है और डैशबोर्ड से नहीं जुड़ा है।

बैटरी, मोटर और रेंज 

टेस्ला ने अभी तक आधिकारिक तौर पर साइबरट्रक के उत्पादन संस्करण के बारे में सभी विवरण नहीं बताए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साइबरट्रक को तीन संस्करणों के साथ पेश किया जाएगा। एक सिंगल-मोटर, रियर-व्हील ड्राइव संस्करण होगा जो सबसे किफायती होगा।

उसके बाद डुअल मोटर संस्करण होगा, जो ऑल-व्हील ड्राइव के साथ आना चाहिए। अंत में, टॉप-ऑफ-द-रेंज संस्करण एक 3-मोटर वेरिएंट होगा जो सबसे शक्तिशाली होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, साइबरट्रक सिंगल चार्ज में करीब 470 किलोमीटर की रेंज के साथ आएगा।

यह भी पढ़ें- Modern Cars में मिलने वाला इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम कैसे करता है काम? भारत में ESP से लैस हैं कारें