Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टेस्ला की इंट्री भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार को मिलेगा विस्तार, पीएम मोदी से जल्द मुलाकात करेंगे एलन मस्क

टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क अगले कुछ दिनों के भीतर भारत आने की तैयारी में हैं और उम्मीद की जा रही है इस दौरान वह कंपनी की तरफ से भारत में निवेश की भावी रणनीति की घोषणा करेंगे। टेस्ला की भारत में 20 से 25 लाख रुपये के बीच में इलेक्ट्रिक कार बेचने की मंशा है। इस संबंध में मस्क की तरफ से की जाने वाली संभावित घोषणा

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Thu, 11 Apr 2024 08:56 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी से मिलने भारत आएंगे एलन मस्क (फाइल फोटो)

जयप्रकाश रंजन, नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली दुनिया की प्रमुख कंपनी टेस्ला की भारत में एंट्री यहां के घरेलू इलेक्ट्रिक वाहन बाजार को ना सिर्फ विस्तार करने में मदद कर सकती है बल्कि यहां इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए उपकरण के समूचे सप्लाई चेन की स्थापना हो सकती है। टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क अगले कुछ दिनों के भीतर भारत आने की तैयारी में हैं और उम्मीद की जा रही है इस दौरान वह कंपनी की तरफ से भारत में निवेश की भावी रणनीति की घोषणा करेंगे।

25 लाख तक की ईवी लॉन्च करेगा टेस्ला

टेस्ला की भारत में 20 से 25 लाख रुपये के बीच में इलेक्ट्रिक कार बेचने की मंशा है। इस संबंध में मस्क की तरफ से की जाने वाली संभावित घोषणा भारत की दो दिग्गज कार कंपनियों मारुति सुजुकी और हुंडई के लिए भी एक बड़ी चुनौती होगी। देश की उक्त दोनों शीर्ष कार कंपनियां भारत निर्मित अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार पेश करने की तैयारियों को अंतिम रूप दे रही हैं।

मस्क ने बुधवार देर रात सोशल मीडिया साइट एक्स पर यह बताया था कि वह भारत में पीएम नरेन्द्र मोदी से मिलने को लेकर उत्सुक हैं। इसके दो दिन पहले मस्क ने एक्स के जरिए ही यह संकेत दिया था कि उनकी कंपनी भारत में ईवी को लेकर कोई घोषणा कर सकती है। इसके पहले जून, 2023 में पीएम मोदी ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान मस्क से मुलाकात की थी।

पीएम मोदी के फैन हैं एलन मस्क

इस मुलाकात के बाद मस्क ने कहा था कि, वह पीएम मोदी के फैन हैं और भारत में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के साथ ही रिनीवेबल इनर्जी (खास तौर पर सौर ऊर्जा) और संचार क्षेत्र में भी काम करने को इच्छुक हैं। आधिकारिक तौर पर टेस्ला की तरफ से यह तो कभी नहीं बताया गया है कि उसकी भारत में लांच की जाने वाली पहली कार कौन सी होगी। लेकिन मस्क ने स्वयं (जून, 2023) में संकेत दिया था कि भारत के लिए इलेक्ट्रिक कारों की लागत कम करनी होगी।

माना जा रहा है कि टेस्ला भारत में 20 से 25 लाख रुपये तक की कीमत की ईवी लांच करने की योजना बना रही है। आटोमोबाइल सेक्टर को लेकर जारी कुछ अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि निकट भविष्य में भारत में सबसे ज्यादा ईवी की बिक्री 20-25 लाख रुपये के वर्ग में ही होगी।

यह भी पढ़ें : Elon Musk का भारत में हो रहा बेसब्री से इंतजार, नेटिजन बोले- देश में आपका स्वागत है

सुजुकी और हुंडई को चुनौती

यह भी उल्लेखनीय है कि मारुति सुजुकी और हुंडई दोनों की भारत निर्मित पहली इलेक्ट्रिक कार वर्ष 2024 में ही लांच की जाने वाली है। मारुति सुजुकी ने तो भारत निर्मित इलेक्ट्रिक कारों के निर्यात करने का भी ऐलान किया है।

एक नई कंपनी के आने से भारतीय ईवी बाजार का विस्तार होगा। लेकिन हमारी जानकारी के मुताबिक टेस्ला पहले ऐसी कार ले कर आ रही है जो व्यापक बाजार के लिए होगी। इससे समूचे ईवी उद्योग को फायदा होगा।

संतोष अयर, मर्सिडीज बेंज इंडिया के एमडी और सीईओ

उद्योग जगत के सूत्रों ने बताया कि टेस्ला के भारत आने का ईवी इकोनमी पर वैसा ही असर होगा जैसा एपल के आने से हुआ है या जैसा सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों के प्रवेश के साथ देखा जा रहा है।

एपल को उपकरणों की आपूर्ति करने वाली कई कंपनियों ने भारत में प्रवेश किया है। जबकि चिप मैन्यूफैक्चरिंग अमेरिकी कंपनी माइक्रोन को आपूर्ति करने वाली कंपनियां भी भारत में आने लगी हैं। इसी तरह से टेस्ला को कच्चे माल व दूसरे उपकरण आपूर्ति करने वालीा कंपनियां (इमरसन इलेक्ट्रिक, जेनुइन पा‌र्ट्स, ट्रेन टेक्नोलोजीज आदि) भारत आ सकती हैं।

यह भी पढ़ें : Tesla India Plan: …तो ये है टेस्ला का भारत को लेकर प्लान! इसी महीने ख़ुद Elon Musk कर सकते हैं खुलासा