Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Elon Musk की Tesla ने अभी तक नहीं बताई भारत में कारोबार की योजना, नई EV Policy पर भी चुप्पी

Tesla के सीईओ Elon Musk को 21-22 अप्रैल को भारत आना था लेकिन अंतिम समय में उन्होंने अपना दौरा टाल दिया। हाल ही में एक अधिकारी ने बताया कि नई ईवी नीति के तहत निवेश के लिए सरकार विस्तृत गाइडलाइंस तैयार कर रही है। इन गाइडलाइंस में आवेदन पोर्टल लिंक और परियोजना निगरानी एजेंसी समेत तमाम प्रकार की जानकारी होगी।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 17 May 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
Elon Musk की Tesla ने अभी तक नहीं बताई भारत में कारोबार की योजना

पीटीआई, नई दिल्ली। अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला ने अभी तक अपनी भारत में कारोबार की योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है। आइए, पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं। 

Musk ने टाला भारतीय दौरा 

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को 21-22 अप्रैल को भारत आना था, लेकिन अंतिम समय में उन्होंने अपना दौरा टाल दिया था। एक सवाल पर अधिकारी ने कहा कि टेस्ला अभी तक शांत है। हमारी इलेक्ट्रिक वाहन (EV) नीति हमेशा सभी के लिए थी। वाणिज्यिक निर्णयों की घोषणा कंपनियों की ओर से की जाती है। मस्क ने अप्रैल की शुरुआत में एक्स पोस्ट के जरिये भारत आने और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की पुष्टि की थी।

पिछले वर्ष जून में मस्क ने अमेरिका में पीएम मोदी से मुलाकात की थी और कहा था कि वे 2024 में भारत आने की योजना बना रहे हैं। साथ ही भरोसा जताया था कि टेस्ला जल्द ही भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी।

यह भी पढ़ें- Mahindra के पास 2.2 लाख गाड़ियों का बैकलॉग, प्रोडक्शन बढ़ने के बाद भी नहीं घटा वेटिंग पीरियड; Scorpio की हाई डिमांड

नई ईवी नीति से मिलेगा बढ़ावा 

अधिकारी ने बताया कि नई ईवी नीति के तहत निवेश के लिए सरकार विस्तृत गाइडलाइंस तैयार कर रही है। इन गाइडलाइंस में आवेदन, पोर्टल लिंक और परियोजना निगरानी एजेंसी समेत तमाम प्रकार की जानकारी होगी।

अधिकारी ने कहा कि निवेश के अनुसार प्रोत्साहन पाने के लिए भारतीय कंपनियां भी ईवी नीति के तहत आवेदन कर सकती हैं। जो कंपनियां पहले से भारत में मौजूद हैं, उन्हें ईवी नीति के तहत नई सब्सिडियरी का पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं है। सरकार ने इसी वर्ष मार्च में ईवी नीति पेश की थी, जिसमें कंपनियों को 50 करोड़ डालर का निवेश करने पर आयात शुल्क में छूट देने का प्रविधान है।

यह भी पढ़ें- TVS Apache RTR 160 और Apache RTR 160 4V के Black Edition लॉन्च, जानिए कीमत और खासियत