Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Elon Musk की Tesla ला रही है सुपरफास्ट Roadster EV, एक सेकेंड में पकड़ेगी 0-100 KMPH की रफ्तार

Musk ने हाल ही में रोडस्टर के बारे में चुप्पी तोड़ते हुए कहा है कि कार का डिजाइन अब कंप्लीट हो गया है और इस साल के अंत में इसका अनावरण किया जाएगा साथ ही डिलीवरी अगले साल शुरू होने की उम्मीद है। मस्क ने दावा किया है कि रोडस्टर एक सेकंड से भी कम समय में 0-60 मील प्रति घंटे की गति हासिल कर लेगी।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 29 Feb 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
Elon Musk की Tesla सुपरफास्ट Roadster EV ला रही है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Tesla की पॉपुलर Roadster Electric Supercar इस साल के अंत में पेश की जाएगी और इसका प्रोडक्शन अगले साल शुरू किया जाएगा। Tesla के सीईओ Elon Musk ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट करते हुए ये जानकारी दी है। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं। 

Tesla Roadster को लेकर नया अपडेट 

Musk ने हाल ही में रोडस्टर के बारे में चुप्पी तोड़ते हुए कहा है कि कार का डिजाइन अब कंप्लीट हो गया है और इस साल के अंत में इसका अनावरण किया जाएगा, साथ ही डिलीवरी अगले साल शुरू होने की उम्मीद है। मस्क ने दावा किया है कि रोडस्टर एक सेकंड से भी कम समय में 0-60 मील प्रति घंटे की गति हासिल कर लेगी, जो बाजार में वर्तमान में सबसे तेज गति से चलने वाली उत्पादन कारों को पीछे छोड़ देगी।

लॉन्च में हुई देरी 

शुरुआती अनावरण के बाद से ही रोडस्टर के विकास में देरी और अटकलबाजी देखी गई है। वाहन के लिए ऑर्डर 2017 में खोले गए थे, जिसकी डिलीवरी 2020 के लिए निर्धारित की गई थी। हालांकि, जैसे ही टेस्ला ने साइबरट्रक सहित अन्य प्रोजेक्ट पर अपना ध्यान केंद्रित किया, रोडस्टर को लेकर काम ठंडे बस्ते में चला गया था।

रोडस्टर के रीडिजाइन के सबसे दिलचस्प पहलुओं में से एक "स्पेसएक्स रॉकेट थ्रस्टर विकल्प पैकेज" को शामिल करना है, जिसके बारे में मस्क का दावा है कि यह कार की एक्सिलरेशन, टॉप स्पीड, ब्रेकिंग और कॉर्नरिंग क्षमताओं को बढ़ाएगा। इस विकल्प पैकेज में कार के चारों ओर व्यवस्थित 10 छोटे रॉकेट थ्रस्टर्स शामिल होंगे। 

यह भी पढ़ें- पिछले 9.5 साल में भारत ने बिछाया 92,000 KM लंबे National Highways का जाल, जल्द बनेगा ये नया रिकॉर्ड