Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tesla के इस मॉडल में आई खराबी, कंपनी रिकॉल कर रही 3,470 यूनिट्स कारें

शनिवार को सार्वजनिक रूप से जारी एक फाइलिंग से पता चलता है कि टेस्ला ने सोमवार को राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन को रिकॉल सौंप दिया। संभावित रूप से प्रभावित वाहनों का उत्पादन 23 मई 2022 और 5 फरवरी 2023 के बीच किया गया था। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 05 Mar 2023 06:32 PM (IST)
Hero Image
टेस्ला की इस गाड़ी में आई खराबी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टेस्ला ने अमेरिका में अपने पॉपुलर मॉडल Tesla Y की कुल 3,470 यूनिट्स को रिकॉल किया है। कंपनी ने अनुसार, इस गाड़ी के दूसरी रो की सीटबैक में कुछ समस्या थी, जिसके चलते इतनी गाड़ियों को रिकॉल किया गया है। कंपनी के अनुसार, सभी गाड़ियों को फ्री में ठीक किया जाएगा।

शनिवार को सार्वजनिक रूप से जारी एक रिपोर्ट से पता चलता है कि टेस्ला ने सोमवार को राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन को इस आशय का रिकॉल सौंप दिया। संभावित रूप से प्रभावित वाहनों का उत्पादन 23 मई 2022 और 5 फरवरी 2023 के बीच किया गया था।

मॉडल में आई ये खराबी

नेशनल हाइवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन ने सोमवार को कहा कि टेस्ला के वाई मॉडल के पिछली सीट फ्रेम में लगे बोल्ट्स सही ढंग से काम नहीं कर रहे हैं, जिससे दुर्घटना के दौरान यात्रियों को चोट लग सकती है।

नवंबर में रिकॉल की गई थीं 3 लाख 20 हजार कारें

दुनिया की जानी-मानी कार कंपनी टेस्‍ला ने नवंबर महीने में 3 लाख 20 हजार से अधिक कारों को रिकॉल किया था। इन कारों में रीयर लाइट यानी पिछली लाइट में तकनीकी खामी की शिकायत सामने आई थी। कंपनी ने सार्वजनिक बयान में कहा था कि टेस्ला संयुक्त राज्य अमेरिका में 321,000 से अधिक वाहनों को वापस बुला रही है, क्योंकि टेल लाइट्स रुक-रुक कर जल-बुझ रही हैं।

टेक्सास स्थित टेस्ला ने कहा कि वह रियर लाइट की समस्या को ठीक करने के लिए एक ओवर-द-एयर अपडेट करेगी और कहा कि उसे रिकॉल से संबंधित किसी भी दुर्घटना या चोट की कोई रिपोर्ट नहीं है।

क्या होता है रिकॉल?

वाहनों को वापस बुलाने की प्रक्रिया या रिकॉल से जुड़े नियमों को जानने से पहले यह समझना जरूरी है कि आखिर यह होती क्या है। सामान्य शब्दों में कहें तो जब कोई कंपनी अपने वाहनों में किसी तरह की खराबी पाती है तो बिना किसी सरकारी निर्देश के खुद उन्हें वापस बुलाने की घोषणा करती है तो इसे ही रिकॉल कहा गया है।