Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tesla भारत में लॉन्च कर सकती है सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानें कितनी होगी कीमत

टेस्ला की कारें भारतीय ग्राहकों के हिसाब से काफी महंगी हैं जिसकी वजह से हर कोई इन्हें अफोर्ड नहीं कर सकता है। ऐसे में कंपनी भारत में अगर ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचना चाहती है तो सस्ती इलेक्ट्रिक कार ही सबसे अच्छा तरीका है।

By Vineet SinghEdited By: Updated: Fri, 12 Feb 2021 04:29 PM (IST)
Hero Image
टेस्ला भारत में लॉन्च कर सकती है सस्ती इलेक्ट्रिक कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla ने भारत में एंट्री कर ली है। ऐसे जल्द ही अपनी कारों को भारतीय कार बाजार में लॉन्च कर सकती है। हालांकि टेस्ला की कारें भारतीय ग्राहकों के हिसाब से काफी महंगी हैं जिसकी वजह से हर कोई इन्हें अफोर्ड नहीं कर सकता है। ऐसे में कंपनी भारत में सीमित ग्राहकों तक ही पकड़ बना पाएगी। इस दिक्कत से निपटने के लिए टेस्ला के पास सिर्फ एक ही तरीका है, और वो तरीका है भारतीय मार्केट में अपनी सस्ती इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करना जिससे ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंच बनाई जा सके।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार टेस्ला भारत में अपनी सस्ती इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च कर सकती हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि अमेरिका के रिसर्च एंड डवलपमेंट सेंटर में इन सस्ती इलेक्ट्रिक कारों को तैयार किया जा रहा है जिससे इन्हें जल्द से जल्द भारतीय कार मार्केट में लॉन्च कर दिया जाए। जानकारी के अनुसार इस कार की कीमत टेस्ला मॉडल 3 से भी कम हो सकती है।

जानकारी के अनुसार कंपनी की इस रूमर्ड कार को 25,00 डॉलर्स यानी तकरीबन 18 लाख रुपये में लॉन्च किया जा सकता है। अगर भारत में ये कार लॉन्च होती है तो ये मार्केट में पहले से मौजूद MG ZS EV और Hyundai Kona Electric SUV को कड़ी टक्कर दे सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन कारों की कीमत भी टेस्ला की इस रूमर्ड कार के आस-पास ही है। इतना ही नहीं टेस्ला एक इंटरनैशनल ब्रांड बन गया है जिसकी वजह से भारत में पहले से मौजूद इलेक्ट्रिक कारों के लिए मुकाबला पहले से कहीं ज्यादा बढ़ जाएगा।

आपको बता दें कि दुनियाभर में टेस्ला इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि टेस्ला कारों में फ्यूचरिस्टिक फीचर्स को शामिल किया जाता है। इतना ही नहीं ये कारें सिंगल चार्ज में अच्छी-खासी रेंज भी देती हैं। यही वजह है कि टेस्ला पर दुनियाभर के इलेक्ट्रिक कार ग्राहकों का भरोसा पहले से काफी बढ़ गया है। अब टेस्ला भारतीय कार मार्केट में अपनी छाप छोड़ने को तैयार है। ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले समय में इस अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार के बारे में और ज्यादा जानकारी कंपनी की तरफ से साझा की जा सकती है।