Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tesla Model X में आई खराबी, जानकारी मिलने के बाद हजारों यूनिट्स के लिए जारी हुआ Recall

दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता Tesla की Model X SUV में खराबी की जानकारी मिली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने अपनी दमदार एसयूवी में खराबी की जानकारी मिलने के बाद रिकॉल जारी किया है। कंपनी ने कितनी यूनिट्स को फिर से रिकॉल (Tesla Model X Recall) किया है और इनमें किस तरह की खराबी सामने आई है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 22 Aug 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
Tesla Model X एसयूवी के लिए रिकॉल को जारी किया गया है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार और एसयूवी बनाने वाली कंपनी Tesla ने अपनी एसयूवी Model X के लिए Recall जारी किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसयूवी में खराबी की जानकारी मिलने के बाद हजारों यूनिट्स को रिकॉल किया गया है। कंपनी की SUV में किस तरह की खराबी सामने आई है और कितनी यूनिट्स को वापिस बुलाया गया है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Tesla ने जारी किया Recall

टेस्‍ला की ओर से अपनी SUV Model X के लिए Recall को जारी किया गया है। कंपनी ने ऐसा इसलिए किया है क्‍योंकि Model X में खराबी की जानकारी मिली है। कुुछ समय पहले ही Tesla Cybertruck में भी खराबी की जानकारी मिली थी।

यह भी पढ़ें- EV के मुकाबले यूरोप के लोग पसंद कर रहे ICE कारें, आठवें नंबर पर रही Tesla की Model Y कार

मिली यह खराबी

जानकारी के मुताबिक Model X की छत पर ट्रिम के अलग होने की जानकारी मिली है। अमेरिका की नेशनल हाइवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्‍ट्रेशन की ओर से दी गई जानकारी (एनएचटीएसए) के मुताबिक फ्रंट और सेंटर रूफ कॉस्‍मेटिक ट्रिम के कुछ टुकड़े बिना प्राइमर के चिपके हो सकते हैं। वाहन चलाते हुए वह गाड़ी से अलग भी हो सकते हैं। जिससे हादसे का खतरा बढ़ सकता है।

कितनी यूनिट्स को बुलाया

टेस्‍ला ने Model X की 9100 यूनिट्स को वापिस बुलाया है। यह रिकॉल 2016 में बनी एसयूवी की यू‍निट्स के लिए जारी किया गया है। अब इनको कंपनी के एक्‍सपर्ट अच्‍छी तरह से चेक करेंगे और जिन भी यूनिट्स में खराबी पाई जाएगी। उनको बिना कोई अतिरिक्‍त चार्ज दिए ठीक किया जाएगा।

2.6 मिलियन यूनिट्स हो चुकी हैं Recall

रिपोर्ट्स के मुताबिक टेस्‍ला ने साल की पहली छमाही के दौरान करीब 2.6 मिलियन यूनिट्स के लिए Recall जारी किया है। जिसमें कंपनी के कई मॉडल शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Tesla की गाड़ियों में अनलॉक हुड की खराबी, रिकॉल करनी पड़ी 1.8 मिलियन कारें