Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tesla रैश ड्राइविंग पर लगाम लगाने को ला रही नए फीचर्स, माता-पिता को मिलेंगे कई कंट्रोल

Tesla Parental Control Feature इलेक्ट्रिक कार Tesla में जल्द ही दो नए फीचर जुड़ने वाले है। जिसके आने के बाद माता-पिता को इसपर पूरा कंट्रोल मिलेगा। जिसके बाद उनके बच्चे रैश ड्राइविंग नहीं कर पाएंगे। इतना ही नहीं रैश ड्राइविंग करने पर उसका अलर्ट पैरेंट्स को उनके मोबाइल पर तुरंत मिल जाएगा कि उनका बच्चा कितनी तेज कार चला रहा है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Mon, 15 Jul 2024 11:36 AM (IST)
Hero Image
Tesla ला रही night curfew parental control feature

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Tesla अपनी कारों में नए-नए अपडेट्स लेकर आता रहता है। इस बार कंपनी नया सॉफ्टवेयर अपडेट लेकर आने वाली है, जो पैरेंटल कंट्रोल फीचर होने वाला है। इसके मदद से पैरेंटल न सिर्फ अपने बच्चे के ऊपर नजर रख सकते हैं, बल्कि इससे दुर्घटनाओं को रोकने में मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं कि इस नए फीचर्स में और क्या खास होगा।

फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग की सुविधा मिलेगी

पैरेंटल कंट्रोल फीचर की मदद से माता-पिता को यह सीमित करने में मदद करना है कि उनके बच्चे कार के साथ क्या कर सकते हैं। कई उत्साही युवा ड्राइवरों को जल्द ही केवल लॉक-डाउन ड्राइविंग अनुभव तक पहुँच मिल सकती है। इस फीचर का इस्तेमाल पैरेंट्स अधिकतम गति सीमा निर्धारित करने और ड्राइव मोड को "चिल" पर सेट करके एक्सीलीरेटर पर खुद का कंट्रोल कर सकेंगे। इसके साथ ही इस फीचर में स्पीड लिमिट वार्निंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग और फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग जैसी सुविधाएं भी मिलेगी।

यह भी पढ़ें- दो लाख रुपये की Down payment के बाद Hyundai Exter का बेस वेरिएंट EX ले आएं घर, जानें कितनी बनेगी EMI

कार पर रहेगा माता-पिता का कंट्रोल

अगर आपने गाड़ी में स्पीड लिमिट को सेट कर दिया है और अपका बच्चा उससे ऊपर जाने की कोशिश करता है तो एक वार्निंग घंटी बजेगी, जो कार की स्क्रीन पर दिखाई देगी। इसके साथ ही अगर आपका लाडला आपके द्वारा सेट किए गए स्पीड लिमिट को क्रॉस करता है तो फिर फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग और ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग को ड्राइवर को उसके रास्ते में आने वाली बाधाओं के बारे में सचेत करने के साथ ही बताएगी कि आगे क्या करना है। अगर फिर ड्राइवर गाड़ी को संभाल नहीं पाता है तो कार का ब्रेक ऑटोमेटिक लग जाएगा।

पैरेंट्स को मिलेगा अलर्ट मैसेज

नाइट कर्फ्यू मोड आने के बाद ड्राइवर के द्वारा लिमिट क्रॉस करने पर कार के मालिक या फिर पैरेंट्स को एक अलर्ट भी जाएगा। इसे इस तरह से समझ सकते हैं कि पैरेट्स को पता चलेगा कि उनका बच्चा उनकी परिमिशन के बिना कार चलाने का प्रयास कर रहा है। फिलहाल अभी तक Tesla की तरफ से इसकी घोषणा नहीं की गई है कि'नाइट कर्फ्यू' पैरेंटल कंट्रोल फीचर कब उनकी गाड़ियों में देखने के लिए मिलेगा।

यह भी पढ़ें- लॉन्चिंग से पहले लीक हुई नई Mahindra Thar की फोटो, दिया गया है एकदम नया बॉडी पैनल