Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electric Vehicle Industry: सब्सिडी पर निर्भरता आने वाले समय में समाप्त हो जाएगी? EV एक्सपर्ट से समझें

प्रज्ञा गोयल का कहना है कि सब्सिडी कभी भी लॉन्ग टर्म सॉल्यूशन नहीं हो सकता। अगर किसी इंडस्ट्री को तरक्की करनी है तो उसमे हमे रिसर्च और इनोवेशन लाना होगा। जो भी कंपनियां मात्र सब्सिडी के भरोसे अपना व्यवसाय चला रहे हैं उन्हें भी दोबारा सोचने की ज़रूरत है। इस नए दौर में हमें तकनीकी तरक्की में ध्यान देना होगा।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Fri, 08 Dec 2023 09:05 AM (IST)
Hero Image
electric vehicle Industry: Moving beyond subsidy dependency

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक व्हीकल की दुनिया में बड़ा बदलाव हो रहा है। जब इस इंडस्ट्री कि शुरुवात हो रही थी तब सब्सिडी ने बहुत महत्त्वपूर्ण योगदान देके इस उद्योग को तेजी से आगे बढ़ाया। सरकार ने कंपनियों और ग्राहकों को सुविधा देने और इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रचलित करने के लिए यह कदम लिया था जिसने पूरी इंडस्ट्री को काफी ज्यादा मजबूत किया। अब जबकि इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रचलन बढ़ रहा है और इंडस्ट्री हर माह एक नई उचाइयों को छू रही है, हमे अब सब्सिडी से आगे सोचना होगा। सब्सिडी पर निर्भरता को लेकर जागरण से वेघ ऑटोमोबाइल्स के सीईओ & सह-संस्थापक प्रज्ञा गोयल ने अपनी बात रखी।

सब्सिडी लॉन्ग टर्म सॉल्यूशन नहीं

प्रज्ञा गोयल का कहना है कि सब्सिडी कभी भी लॉन्ग टर्म सॉल्यूशन नहीं हो सकता। अगर किसी इंडस्ट्री को तरक्की करनी है तो उसमे हमे रिसर्च और इनोवेशन लाना होगा। जो भी कंपनियां मात्र सब्सिडी के भरोसे अपना व्यवसाय चला रहे हैं उन्हें भी दोबारा सोचने की ज़रूरत है।

ईवी इंडस्ट्री को थोड़ा हटकर सोचने की जरूरत

अब पूरी इंडस्ट्री को अलग रास्ता चुनना होगा। हमें अब और महत्त्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना होगा। इस नए दौर में, हमें तकनीकी तरक्की में ध्यान देना होगा। बैटरी की तकनीक, वाहनों की दूरी बढ़ाना, और चार्जिंग की तकनीक को बेहतर बनाने से हम उपभोक्ताओं की चिंताओं को कम कर सकते हैं। और यही नहीं, बड़े पैमाने पर वाहन बनाने से हमारी लागत भी कम हो सकती है, जिससे कि वाहन सस्ते हों और सब्सिडी की जरूरत न हो।

अभी भी है बेहतर चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी

इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए चार्जिंग स्टेशन्स की बढ़ती संख्या और उनके बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत है। वहाँ फास्ट चार्ज करने की सुविधा होनी चाहिए ताकि उपभोक्ता को ज्यादा तकलीफ न हो। इसके अलावा, हमें लोगों को बताना भी जरूरी है कि विद्युत वाहनों के फायदे क्या हैं। इनके पर्यावरणीय और आर्थिक फायदों के बारे में जानकारी होना चाहिए। सरकारी मदद भी जरूरी है, लेकिन हमें खुद भी कुछ करना होगा। हम सब मिलकर एक सस्ता, बिना सब्सिडी वाली, और उपभोक्ता की सुविधा के अनुसर ईवी वाहनों का उद्योग बना सकते हैं।