Move to Jagran APP

फिर लौटेगा 'चल मेरी लूना' का दौर, इलेक्ट्रिक बाइक के साथ जल्द करेगी वापसी, मिले सकते हैं ये फीचर्स

केवल 50 किलोग्राम वजन का एक हल्का वाहन बनाना एक खुद में बड़ी चुनौती थी.. लेकिन कंपनी ने इसका पूरा किया और अब ये लुना इस जमाने के साथ इलेक्ट्रिक में चलेगी। कंपनी अब जल्द अपनी लूना को वापस लेकर आने वाली है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 30 Dec 2022 12:56 PM (IST)
Hero Image
The era of Chal Meri Luna will return again, will soon return with electric bike

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। एक जमाना था जब लोग कहा करते थे "चल मेरी लूना"...। वो जमाना तो बीत गया लेकिन आज भी लूना का क्रेज बरकरार है। तभी लोग इसको भूल नहीं पाए हैं। वो कहते हैं न कि समय बदलता है...इस मोपेड के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है। ये अब नए जमाने के साथ जुड़ा है अगर आप भी उन्ही लोगों में से एक हैं तो ये आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशी है। कंपनी अब जल्द अपनी लूना को वापस लेकर आने वाली है। अब आप फिर से कह सकेंगे "चल मेरी लुना" पर इस लूना के पहले चलने में और आज  के चलने में बस फर्क ये रहेगा कि अब ये लुना इस जमाने के साथ इलेक्ट्रिक में चलेगी।

इलेक्ट्रिक अवतार  में देगी दस्तक

चलिए अब पुरानी यादों को ताजा करते हैं.... क्योकि Kinetic Engineering Ltd इस मोपेड को इलेक्ट्रिक वर्जन में जल्द लॉन्च करने वाली है। आपको बता दे काइनेटिक इंजीनियरिंग लिमिटेड (केईएल) ने लूना के इलेक्ट्रिक अवतार के लिए चेसिस और अन्य असेंबलियों का उत्पादन शुरू कर दिया है। कंपनी 50 साल बाद लेकर आने वाली है। काइनेटिक लूना के निर्माता काइनेटिक इंजीनियरिंग लिमिटेड (केईएल) ने घोषणा की कि कंपनी ने काइनेटिक लूना इलेक्ट्रिक के चेसिस और अन्य असेंबलियों का उत्पादन पहले ही शुरू कर दिया है।

ऑल-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन से होगी संचालित

इस बार टू-व्हीलर एक ऑल-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन द्वारा संचालित होगी। काइनेटिक लूना के निर्माता काइनेटिक इंजीनियरिंग लिमिटेड (केईएल) ने घोषणा की कि कंपनी ने काइनेटिक लूना इलेक्ट्रिक के चेसिस और अन्य असेंबलियों का प्रोडक्सन पहले से ही शुरु कर दिया गया है। कंपनी इसे बहोत जल्द ही लॉन्च कर सकती है। इसके अलावा, सभी नए काइनेटिक लूना को काइनेटिक ग्रीन एनर्जी एंड पावर सॉल्यूशंस द्वारा ही बेचा जाएगा।

मध्यम वर्ग को ध्यान में रखकर बनाया

आपको बता दे इंडियन मार्केट में लूना ने तब प्रवेश किया था जब देश साइकिल और मोटरसाइकिल के बीच विभाजित था..... कई क्लस्टर भी थे । इसे शुरू में देश के मध्यम वर्ग-पुरुषों और महिलाओं दोनों पर लक्षित करके बनाया गया था। हालाकिं समय के साथ ही ये बाजार में अधिक शक्तिशाली और उन्नत दोपहिया वाहन में से एक हो गई । इसने साथ कई बदलाव किए और अपनी स्थिति को भी बदला ।  

सबसे बड़ी चुनौती

कंपनी के लिए ये सबसे बड़ी चुनौती में से भी एक थी “… केवल 50 किलोग्राम वजन का एक हल्का वाहन बनाना एक खुद में बड़ी चुनौती थी.. लेकिन कंपनी ने इसका पूरा किया और सामना भी किया और इसमें प्रखर होकर भी निकली ।

ये भी पढ़ें-

Hatchback, Sedan, MPV, SUV इस साल रहा इन सब कारों का जलवा, लिस्ट में देखें किसने मारी बाजी

डेढ़ लाख से कम कीमत में घर लाएं Maruti Alto 800, मिलेंगे कई शानदार ऑफर्स