Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नई जेनरेशन वाली Volkswagen Tiguan भी सुरक्षा के मामले में है बेहतरीन एसयूवी, Crash Test में मिले फाइव स्‍टार

दुनियाभर में कारों को लगातार सुरक्षित बनाने पर काफी ज्‍यादा काम किया जाता है। हाल में ही Euro NCAP की ओर से किए गए Crash Test में Volkswagen Tiguan SUV को फाइव स्‍टार मिले हैं। कंपनी की ओर से इस एसयूवी में किस तरह के सेफ्टी फीचर्स का उपयोग किया जाता है टेस्‍ट के बाद और क्‍या जानकारी सामने आई है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 05 Jun 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
Volkswagen Tiguan एसयूवी का Euro NCAP ने किया Crash Test, जानें कैसा रहा नतीजा।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। दुनिया की प्रमुख कार कंंपनियों की ओर से लगातार अपने वाहनों को सुरक्षित बनाने के लिए नई नई तकनीकों का उपयोग किया जाता है। लेकिन हाल में ही Euro NCAP की ओर से किए गए Crash Test के बाद Volkswagen Tiguan SUV को सुरक्षा के लिए पूरे पांच अंक मिले हैं। एसयूवी में किस तरह के फीचर्स का उपयोग किया जाता है और इसे कब तक भारत लाया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Volkswagen Tiguan का हुआ Crash Test

फॉक्‍सवैगन की ओर से टिगुआन एसयूवी को कई देशों में ऑफर किया जाता है। हाल में ही Euro NCAP की ओर से इसका Crash Test किया गया है। जिसके बाद आए नतीजों में इसे सेफ्टी के मामले में पूरे पांच अंक मिले हैं। कंपनी की ओर से इंटरनेशनल मार्केट में इसकी तीसरी जेनरेशन को ऑफर किया जाता है।

Crash Test के कैसे रहे नतीजे

Euro NCAP की ओर से किए गए Crash Test के दौरान एसयूवी को व्‍यस्‍क यात्रियों की सुरक्षा के लिए 83 और बच्‍चों की सुरक्षा के लिए 88 फीसदी अंक मिले हैं। वहीं सड़क उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने के मामले में एसयूवी को 84 फीसदी अंक मिले हैं। इसके साथ ही सेफ्टी असिस्‍ट में एसयूवी को 78 फीसदी अंक दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- Volvo ने इंडिया में डिलीवर की एक हजार से ज्‍यादा Electric Cars, जानें कैसा है पोर्टफोलियो

मिलते हैं बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स

कंपनी की ओर से तीसरी जेनरेशन टिगुआन में कई बेहतरीन फीचर्स को ऑफर किया जाता है। कंपनी की ओर से इसमें ADAS, एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, एक्टिव ब्‍लाइंड स्‍पॉट मॉनिटर, रियर ट्रैफिक अलर्ट, फ्रंट असिस्‍ट, लेन असिस्‍ट, पार्क डिस्‍टेंस कंट्रोल, डायनैमिक रोड साइन डिस्‍प्‍ले, आईआरसीएस, टीपीएमएस, एपीसीबीएस जैसे कई फीचर्स मिलते हैं।

कब आएगी भारत

पिछले साल कंपनी की ओर से टिगुआन एसयूवी को ग्‍लोबल स्‍तर पर पेश किया गया था। जिसके बाद इस साल चीन में हुए ऑटो शो के दौरान भी इसे पेश किया गया था। ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि कंपनी की ओर से तीसरी जेनरेशन टिगुआन को भारत में भी इस साल के आखिर या अगले साल की शुरूआत में लॉन्‍च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- June 2024 में Maruti Suzuki के पास कुल कितने ऑर्डर हैं पेंडिंग, किस तकनीक वाली कारों की है बाजार में सबसे ज्‍यादा मांग, जानें पूरी डिटेल