Move to Jagran APP

Maruti और Hyundai की इन 6 कारों का होगा BNCAP Test, कहीं आप भी तो नहीं बना रहे हैं खरीदने का प्लान

BNCAP क्रैश टेस्ट में सबसे पहले Tata Safari और Harrier SUV ने 5-स्टार हासिल किए हैं। Bharat NCAP क्रैश टेस्ट के लिए अब Maruti Suzuki Grand Vitara Maruti Suzuki Brezza Maruti Suzuki Baleno Hyundai Exter Hyundai Creta और Hyundai Tucson भेजी जाएगी। अगर आप इनमें से कोई कार खरीदना चाहते हैं या फिर खरीद लिया है तो इस आर्टिकल में हम आपको सेफ्टी फीचर्स बताने वाले हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 30 Mar 2024 06:34 PM (IST)
Hero Image
Maruti और Hyundai की इन 6 कारों का BNCAP Test होने वाला है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। BNCAP क्रैश टेस्ट में सबसे पहले Tata Safari और Harrier SUV ने 5-स्टार हासिल किए हैं। अब टेस्टिंग एजेंसी की ओर से दूसरे दौर के मूल्यांकन के लिए 3 मारुति और 3 हुंडई मॉडल सहित 6 कारों का क्रैश टेस्ट करने के लिए तैयार है। आइए, इन कारों के बारे में जान लेते हैं।

Maruti Suzuki Grand Vitara

मारुति की ये फ्लैगशिप एसयूवी ग्लोबल-सी प्लेटफॉर्म पर निर्मित है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें, तो ये डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएसपी, हिल होल्ड असिस्ट, सीट बेल्ट प्री-टेंशनर और फोर्स लिमिटर और आईएसओफिक्स माउंट के साथ आती है। इसके अलावा ये 6 एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा और हेड-अप डिस्प्ले के साथ आती है।

यह भी पढ़ें- 2025 Hyundai Santa Cruz से New York Auto Show में उठा पर्दा, जानिए पहले से कितनी बदली

Maruti Suzuki Brezza

मारुति की सबसे पॉपुलर एसयूवी Brezza, भारत में क्रैश टेस्ट से गुजरने वाली अगली कार है। ग्लोबल-सी प्लेटफॉर्म पर निर्मित, 2024 मारुति ब्रेजा में डुअल-फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएसपी, हिल होल्ड असिस्ट, फोर्स लिमिटर्स के साथ सीट बेल्ट प्री-टेंशनर और ISOFIX चाइल्ड सीट रेस्ट्रेंट सिस्टम मानक के रूप में उपलब्ध है।

Maruti Suzuki Baleno

सुजुकी के HEARTECT प्लेटफॉर्म पर निर्मित, 2024 मारुति बलेनो में डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, हिल होल्ड असिस्ट के साथ ईएसपी, सभी यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीट बेल्ट, फोर्स लिमिटर के साथ सीट बेल्ट प्री-टेंशनर और आईएसओफिक्स एंकरेज जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

Hyundai Exter

उम्मीद है कि हुंडई एक्स्टर, बीएनसीएपी प्रोटोकॉल के तहत क्रैश टेस्ट से गुजरने वाली ब्रांड की पहली कार होगी। हुंडई-किआ के K1 प्लेटफॉर्म पर निर्मित, नई एसयूवी में 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, हिल स्टार्ट असिस्ट के साथ ईएससी, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल और सभी यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीट बेल्ट और फ्रंट सीट बेल्ट प्री-टेंशनर जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड रूप से दिए गए हैं।

Hyundai Creta

भारत की पसंदीदा एसयूवी की लिस्ट में शामिल हुंडई क्रेटा भारत एनसीएपी नियमों के तहत क्रैश टेस्ट से गुजरने वाली अगली कार है। हाल ही में 2024 में अपडेट किया गया नया मॉडल कई सेफ्टी फीचर्स के साथ आता है। नई हुंडई वर्ना के हालिया प्रदर्शन के आधार पर, हम उम्मीद कर सकते हैं कि क्रेटा भी बेहतर सुरक्षा और सुरक्षा प्रदान करेगी।

Hyundai Tucson

Hyundai Tucson को लैटिन एनकैप टेस्ट हो चुका है, जबकि भारत में निर्मित मॉडल का अभी तक कोई क्रैश परीक्षण नहीं हुआ है। वैश्विक मॉडल को वयस्क सुरक्षा में 3-स्टार रेटिंग दी गई है। देखना ये होता है कि Bharat NCAP में ये कैसा परफॉरमेंस करने वाली है।

यह भी पढ़ें- Kawasaki Ninja 650 और Vulcan S पर मिल रहा है 60 हजार तक का डिस्काउंट, ऐसे उठाएं छूट का लाभ