Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सर्दियों में हेलमेट पहनकर बाइक चलाने में आती है दिक्कत? सुरक्षित यात्रा के लिए अपनाएं ये तरीका

ग्लव्स न पहनने के कारण राइडर का फोकस कई बार बिगड़ जाता है। क्योंकि ठंड के कारण राइडर का ध्यान सही तरीके से एक गह फोकस नहीं रहता है। इसलिए हाथ के दास्ताने का इस्तेमाल बाइक चलाते समय जरूर करें।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 08 Jan 2023 07:00 PM (IST)
Hero Image
बाइक चलाते समय ग्लव्स पहनना बहुत ही जरूरी होता है।

नई दिल्ली ऑटो डेस्क। इस समय ठंड अपने चरम पर है और अधिकतर जगह रात और सुबह के समय लोग कोहरे का सामना कर रहे हैं । ठंड में हेलमेट पहनकर बाइक चलाने में बहुत समस्या आती है, क्योंकि जब आप बाइक चलाते हैं और हेलमेट पहने होते हैं तब अंदर भाप के कारण विजिबिलिटी में समस्या आती है। कोहरे में एक तो वैसे ही सड़क पर विजिबिलिटी कमजोर रहती है। वहीं हेलमेट लगाने के बाद विजिबिलिटी और कमजोर हो जाती है। ऐसे सिचुएशन में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और कैसे ड्राइव करना चाहिए इसके बारे में आपको इस खबर में बताने जा रहे हैं।

बाइक चलाते समय ग्लव्स पहनना बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि ठंड में बाइक चलाते समय हाथ के पंजे जकड़ से जाते हैं और इमरजेंसी के दौरान ब्रेक मारने में दिक्कत आती है। ग्लव्स न पहनने के कारण राइडर का फोकस कई बार बिगड़ जाता है। क्योंकि, ठंड के कारण राइडर का ध्यान सही तरीके से एक गह फोकस नहीं रहता है। इसलिए, हाथ के दास्ताने का इस्तेमाल बाइक चलाते समय जरूर करें।

हेलमेट पहनकर ठंड में बाइक चलाने से पहले आप हेलमेट को अच्छी तरीके से साफ कर लें। हेलमेट को शीशे को भी किसी साफ कपड़े से हर राइड शुरू करने से पहले साफ करना चाहिए, ताकि विजिबिलिटी पर आपकी पकड़ मजबूत रहे और आप सुरक्षित यात्रा कर सकें।

हेलमेट के अंदर भाप आ जाने पर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हेलमेट के अंदर से भाप निकलने के लिए आपको बस धीमी गति में चलाते हुए हल्का हेलमेट को खोलना होगा, ताकि एयर पास हो जाए और अंदर का भाप बाहर निकल जाए इसके बाद आप हेलमेट को पूरे तरीके से बंद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

अगर ट्रैफिक पुलिस रोके आपकी गाड़ी तो सबसे पहले करें ये काम, जान लें क्या हैं नियम

Ather 450x इलेक्ट्रिक स्कूटर को नए कलर के साथ मिला जोरदार अपडेट, कई ऑफर भी शामिल