Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अप्रैल से इन गाड़ियों की बिक्री पर लगी रोक, सरकार के इस नियम से कंपनियों ने लिया फैसला

रीयल-टाइम ड्राइविंग उत्सर्जन मानदंड के लिए वाहन में रियल टाइम कार के उत्सर्जन की निगरानी के लिए ऑनबोर्ड सेल्फ-डायग्नोस्टिक डिवाइस की आवश्यकता होती है। RDE भारत में BS6 चरण 2 मानदंडों की दिशा में बड़ा कदम है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 02 Apr 2023 03:47 PM (IST)
Hero Image
RDE- (Real-Time Driving Emission norms) यह क्या है?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत सरकार ने 1 अप्रैल से बीएस6 फेज 2 को लागू कर दिया है, जिसके कारण कई वाहन निर्माण करने वाली कंपनियों को अपने लोकप्रिय गाड़ियों को बंद करना पड़ा। इस खबर में उन गाड़ियों की लिस्ट दी जा रही है, जिसको इस महीने से बंद कर दिया है।

इन गाड़ियों की बिक्री पर लगी रोक

Nissan Kicks

Honda City 4th Gen

Honda WR-V

Mahindra Marazzo

Mahindra KUV 100

Maruti Suzuki Alto 800

Renault Kwid

RDE- (Real-Time Driving Emission norms) यह क्या है?

आपको बता दें, रीयल-टाइम ड्राइविंग उत्सर्जन मानदंड के लिए वाहन में रियल टाइम कार के उत्सर्जन की निगरानी के लिए ऑनबोर्ड सेल्फ-डायग्नोस्टिक डिवाइस की आवश्यकता होती है। RDE भारत में BS6 चरण 2 मानदंडों की दिशा में बड़ा कदम है।

क्या पहले से महंगी हो जाएंगी गाड़ियां?

सरकार जब भी नए नियमों की घोषणा करती है। उसके बाद गाड़ियों की कीमतों में हमेशा बढ़ोतरी देखने को मिली है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि, नए मानदंडों के पालन करने के लिए इनपुट कॉस्ट बढ़ जाती है, जिससे इसका सीधा असर गाड़ी बनाने वाली कंपनियों पर पड़ता है। कंपनियों को इंजन में नए नियम के तहत बदलाव करने पड़ते हैं, जिसके लिए निवेश में भी कंपनियों के पैसे खर्च होते हैं।

आपको जानकारी के लिए बता दें, बहुत सी कंपनियों ने नए नॉर्म्स को फॉलो करते हुए अपनी गाड़ियों के इंजन को अपग्रेड करके लॉन्च किया है। बहुत सी गाड़ियों में अभी अपडेट होना बाकी है, जिसे जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा। वहीं ऊपर दी गई लिस्ट के अलावा, बहुत सी अन्य गाड़ियों को भी बंद कर दिया गया है, उनकी बिक्री तभी होगी जब उन गाड़ियों के इंजन को नया अपडेट मिलेगा। कई कंपनियां इंजन अपग्रेड के साथ फीचर्स में भी बदलाव कर रही हैं।