Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फेस्टिव सीजन से पहले भारतीय बाजार में लॉन्‍च होंगी तीन Electric Car, मर्सिडीज से लेकर MG तक हैं शामिल

वाहन‍ निर्माताओं की ओर से फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने से पहले नए वाहनों को पेश और लॉन्‍च किया जा रहा है। ICE के साथ इलेक्ट्रिक कारों को भी बाजार में लाने की तैयारी की जा रही है। फेस्टिव सीजन के शुरू होने से पहले तीन नई EV को लॉन्‍च किया जाएगा। किस कंपनी की ओर से किस गाड़ी को लाने की तैयारी की जा रही है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 04 Sep 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
फेस्टिव सीजन तक किस कंपनी की ओर से किस ईवी को लाया जाएगा। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में ग्राहक पारंपरिक ICE वाहनों के साथ ही Electric वाहनों को भी पसंद करने लगे हैं। ग्राहकों की पसंद को देखते हुए कंपनियों की ओर से कई नए इलेक्ट्रिक वाहनों को फेस्टिव सीजन के शुरू होने से पहले लाने की तैयारी की जा रही है। किस कंपनी की ओर से किस गाड़ी को बाजार में लॉन्‍च किया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Mercedes Benz EQS

मर्सिडीज बेंज की ओर से भारतीय बाजार में एक और इलेक्ट्रिक गाड़ी को लॉन्‍च करने की तैयारी की जा रही है। कंपनी की ओर से पांच सितंबर को आधिकारिक तौर पर नई इलेक्ट्रिक कार को लॉन्‍च कर दिया जाएगा। Mercedes Benz EQS 680 एसयूवी को करीब 600 किलोमीटर तक की रेंज के साथ लाया जा सकता है। यह मर्सिडीज की पहली मेबैक होगी जिसे इलेक्ट्रिक सेगमेंट में लाया जाएगा। इसकी संभावित कीमत 3.5 करोड़ रुपये हो सकती है।

यह भी पढ़ें- September 2024 में लॉन्‍च होने को तैयार छह कारें Mercedes, Tata, MG, Skoda और Hyundai शामिल

MG Windsor EV

ब्रिटिश वाहन निर्माता JSW MG मोटर्स की ओर से भी 11 सितंबर को नई Electric गाड़ी लॉन्‍च करने की तैयारी की जा रही है। कंपनी इसे Intellegent CUV के तौर पर ला रही है। MG Windsor EV में कई बेहतरीन फीचर्स को दिया जा सकता है, साथ ही इसमें 460 किलोमीटर तक की रेंज दी जा सकती है। लॉन्‍च के समय इसकी संभावित कीमत 17 से 20 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है।

Kia EV9

साउथ कोरियाई वाहन निर्माता किआ मोटर्स की ओर से भी फेस्टिव सीजन के शुरू होने से पहले नई इलेक्ट्रिक गाड़ी को भारतीय बाजार में लाने की तैयारी की जा रही है। हालांकि अभी कंपनी की ओर से इस बारे में किसी भी तरह की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है लेकिन उम्‍मीद है कि तीन अक्‍टूबर को Kia EV9 को भारत लाया जाएगा। इसमें 541 किलोमीटर तक की रेंज दी जा सकती है। बेहतरीन फीचर्स के साथ आने वाली इस गाड़ी की संभावित कीमत 80 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है।

BYD M6

चीन की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता BYD की ओर से भी भारतीय बाजार में फेस्टिव सीजन के दौरान नई MPV को लाया जा सकता है। फिलहाल कंपनी की ओर से इस बारे में किसी भी तरह की आधिकारित जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन सोशल मीडिया पर कुछ समय पहले एक फोटो को शेयर किया गया है, जिसमें गाड़ी की हेडलाइट के साथ Coming Soon लिखा हुआ है। जिसके बाद उम्‍मीद की जा रही है कि मौजूदा इलेक्ट्रिक एमपीवी E6 की जगह नई M6 को भारत लाया जाएगा। इसमें 530 किलोमीटर के आस-पास की रेंज मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- BYD कर रही नई इलेक्ट्रिक MPV M6 लाने की तैयारी, फेस्टिव सीजन में लॉन्‍च हो सकती है लॉन्‍