Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2024 मारुति Dzire में होंगे ये पांच बड़े बदलाव, जानें कब होगी लॉन्‍च

कॉम्‍पैक्‍ट सेडान के तौर पर मारुति की ओर से Dzire को ऑफर किया जाता है। लेकिन जल्‍द ही इस कार को अपडेट के साथ भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति की Dzire फेसलिफ्ट में किस तरह के बदलाव हो सकते हैं और इसमें किस तरह के फीचर्स को दिया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 21 Apr 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
2024 मारुति Dzire में कंपनी करेगी ये बड़े बदलाव, जानें कब होगी लॉन्‍च।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में कॉम्‍पैक्‍ट सेडान के तौर पर मारुति Dzire को ऑफर किया जाता है। कंपनी की ओर से जल्‍द ही इस कार के नए वर्जन को भारत में पेश किया जाएगा। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि कंपनी की ओर से नई डिजायर में किस तरह के पांच बड़े बदलाव हो सकते हैं।

एक्‍सटीरियर में होंगे यह बदलाव

रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की ओर से 2024 Dzire को जल्‍द पेश किया जा सकता है। इस कार के नए वर्जन में कंपनी एक्‍सटीरियर में कुछ खास बदलाव करेगी। कार की हेडलाइट मौजूदा वेरिएंट के मुकाबले छोटी हो सकती हैं। साथ ही फॉग लैंप की पोजिशन को भी बदला जा सकता है। सेडान कार के फ्रंट और रियर बंपर को भी नई तरह से डिजाइन किया जाएगा। इसके अलावा कार के अलॉय व्‍हील्‍स के डिजाइन को भी बदला जाएगा।

इंटीरियर में होंगे यह बदलाव

मौजूदा डिजायर के मुकाबले नई डिजायर के इंटीरियर में भी कंपनी बदलाव करेगी। नई डिजायर के केबिन को मौजूदा वेरिएंट के मुकाबले ज्‍यादा लग्‍जरी लुक दिया जाएगा। इसके अलावा इसे सिंगल और ड्यूल टोन के विकल्‍प के साथ भी दिया जा सकता है। कार के डैशबोर्ड में भी बदलाव किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- ...तो Ford Endeavour के साथ आएगी एक और नई एसयूवी, Tata Mahindra MG को मिलेगी टक्‍कर

मिलेंगे ज्‍यादा फीचर्स

2024 Dzire में कंपनी की ओर से ज्‍यादा फीचर्स को दिया जाएगा। इसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ, एंबिएंट लाइट्स, नया इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, एबीएस, ईबीडी, ईएसपी, हिल होल्‍ड असिस्‍ट, ट्रैक्‍शन कंट्रोल, छह एयरबैग जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं।

कैसा होगा इंजन

मारुति की ओर से के सीरीज इंजन के बाद जेड सीरीज इंजन पर काम किया जा रहा है। कंपनी नई डिजायर में नया 1.2 लीटर का जेड सीरीज इंजन उपयोग करेगी। जिसके साथ हाइब्रिड तकनीक को दिया जाएगा। नए इंजन और हाइब्रिड तकनीक के कारण नई डिजायर अपने सेगमेंट में सबसे ज्‍यादा एवरेज देने वाली गाड़ी हो जाएगी।

कब होगी लॉन्‍च

कंपनी की ओर से अभी नई डिजायर को लेकर किसी भी तरह की जानकारी को सार्वजनिक नहीं किया गया है। लेकिन उम्‍मीद की जा रही है कि नई डिजायर को इस साल फेस्टिव सीजन की शुरूआत से पहले ही पेश किया जा सकता है। Maruti Dzire के मौजूदा वेरिएंट की एक्‍स शोरूम कीमत की शुरूआत 6.56 लाख रुपये से होती है। ऐसे में 2024 Dzire की कीमत की शुरूआत करीब सात लाख रुपये के आस पास हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Maruti Suzuki Swift Facelift vs Old: 2024 मारुति स्विफ्ट और पुराने वेरिएंट में क्‍या है फर्क, जानें डिटेल