Move to Jagran APP

Maruti से लेकर Honda की ये पांच कारें नहीं हैं सुरक्षित, Crash Test में मिल चुकी है बेहद खराब रेटिंग

Citroen की Basalt का हाल में ही Bharat NCAP की ओर से Crash Test किया गया है। जिसमें कूप एसयूवी को फोर स्‍टार रेटिंग मिली है। लेकिन बाजार में कुछ ऐसी कारों की भी बिक्री की जाती है जिनको टेस्‍ट के बाद बेहद खराब रेटिंग मिली है। Maruti से लेकर Honda तक ऐसी कौन सी पांच कारें हैं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 14 Oct 2024 08:29 AM (IST)
Hero Image
क्रैश टेस्‍ट के बाद किन भारतीय कारों को मिली बेहद खराब रेटिंग। जानें पूरी डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। वाहन निर्माताओं की ओर से लगातार कई सेगमेंट में अलग-अलग फीचर्स के साथ वाहनों को पेश किया जाता है। लेकिन कई वाहन सुरक्षा के मामले में काफी खराब प्रदर्शन करते हैं। हाल में ही Citroen Basalt को Crash Test के बाद फोर स्‍टार रेटिंग मिली है। लेकिन ऐसी कौन सी पांच कारें हैं, जिनको बेहद खराब सेफ्टी के बाद भी बाजार में काफी ज्‍यादा पसंद किया जाता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Mahindra Bolero Neo कितनी सुरक्षित

महिंद्रा की ओर से बाजार में कई सेगमेंट में एसयूवी को ऑफर किया जाता है। कंपनी की Bolero Neo को भी 10 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत के आस-पास बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है। Global NCAP की ओर से कुछ समय पहले किए गए Crash Test में इसे बेहद खराब सेफ्टी रेटिंग मिली थी। एसयूवी को व्‍यस्‍कों और बच्‍चों की सुरक्षा के लिए सिर्फ एक-एक स्‍टार मिला था।

यह भी पढ़ें- Citroen Basalt को Bharat NCAP क्रैश टेस्ट में मिले 4 स्टार, जानिए कितनी है सेफ

Honda Amaze को मिले कितने नंबर

जापानी वाहन निर्माता होंडा की ओर से कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कार के तौर पर Honda Amaze को ऑफर किया जाता है। कंपनी की इस गाड़ी का भी 2024 में ही क्रैश टेस्‍ट किया गया था। जिसके बाद इसे व्‍यस्‍कों की सुरक्षा में सिर्फ दो स्‍टार मिले थे। वहीं बच्‍चों की सुरक्षा में इस गाड़ी को एक स्‍टार भी नहीं मिल पाया था। उम्‍मीद है कि कंपनी इसके फेसलिफ्ट वर्जन को ज्‍यादा सुरक्षित बनाएगी।

कितनी सुरक्षित है Citroen eC3

सिट्रॉएन की कूप एसयूवी बेसाल्‍ट को भले ही क्रैश टेस्‍ट में फोर स्‍टार सेफ्टी रेटिंग मिली हो। लेकिन कंपनी की इकलौती इलेक्ट्रिक हैचबैक Citroen eC3 को भी क्रैश टेस्‍ट में बेहद खराब रेटिंग मिल चुकी है। फाइव डोर हैचबैक का क्रैश टेस्‍ट Global NCAP की ओर से किया गया था। जिसके बाद इसे व्‍यस्‍कों की सुरक्षा के लिए जीरो और बच्‍चों की सुरक्षा के लिए सिर्फ एक स्‍टार मिला था।

Maruti Alto K10 की सुरक्षा में सुधार की जरुरत

मारुति की ओर से सबसे कम कीमत वाली गाड़ी के तौर पर Alto K10 की बिक्री भारतीय बाजार में की जाती है। Global NCAP की ओर से किए गए Crash Test के बाद इस गाड़ी को भी व्‍यस्‍कों की सुरक्षा के लिए दो और बच्‍चों की सुरक्षा के लिए जीरो स्‍टार मिल चुके हैं।

Maruti Wagon R को मिला एक स्‍टार

मारुति की ओर से लंबे समय से भारतीय बाजार में वैगन आर को ऑफर किया जाता है। साल 2023 में हुए क्रैश टेस्‍ट के बाद इस गाड़ी को भी बेहद खराब सेफ्टी रेटिंग मिली थी। Global NCAP की ओर से किए गए टेस्‍ट के बाद व्‍यस्‍कों की सेफ्टी के लिए इसे सिर्फ एक स्‍टार मिला था और बच्‍चों की सुरक्षा के लिए इसे जीरो स्‍टार मिले थे।

यह भी पढ़ें- Global NCAP ने किया Renault Triber का क्रैश टेस्‍ट,सुरक्षा में मिली दो स्‍टार की रेटिंग