Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

March 2024 में लॉन्‍च हुईं ये बेहतरीन गाड़ियां, जानें कीमत और अन्‍य डिटेल

मार्च 2024 के दौरान भारत के ऑटोमोबाइल जगत में काफी हलचल रही। इस महीने में देशभर में कई बेहतरीन कार एसयूवी और एमपीवी सेगमेंट के वाहनों को लॉन्‍च किया गया। जिनमें कुछ इलेक्ट्रिक वाहन भी शामिल रहे। किस कंपनी की ओर से किस सेगमेंट में किस गाड़ी को भारतीय बाजार में आधिकारिक तौर पर लॉन्‍च किया गया है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 31 Mar 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
March 2024 के दौरान देश में कई कंपनियों की ओर से कुछ बेहतरीन कारों को लॉन्‍च किया गया है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत कार बाजार में March 2024 के दौरान कई कारों को लॉन्‍च (Car Launch) किया गया है। जिनमें इलेक्ट्रिक से लेकर आईसी तकनीक वाली कारें शामिल हैं। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि किस कंपनी की ओर से किस सेगमेंट में इस महीने में किस गाड़ी को लॉन्‍च किया गया है।

Hyundai Creta N Line

हुंडई की ओर से भारतीय बाजार में क्रेटा एन लाइन को आधिकारिक तौर पर लॉन्‍च किया गया है। कंपनी की ओर से इस गाड़ी को 16.82 लाख रुपये से लेकर 20.45 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर लॉन्‍च किया गया है। यह क्रेटा एसयूवी पर आधारित स्‍पोर्टी वर्जन है। जिसमें 1.5 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है।

BYD Seal

चीन की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता बीवाईडी की ओर से भी सील नाम की सेडान इलेक्ट्रिक कार को भी भारतीय बाजार में मार्च महीने में ही लॉन्‍च किया गया है। कंपनी ने इस गाड़ी को प्रीमियम, डायनेमिक और परफॉर्मेंस रेंज में ऑफर किया गया है। इसमें बैटरी के दो विकल्‍प दिए गए हैं, जिनसे गाड़ी को अधिकतम 650 किलोमीटर तक की रेंज मिलती है। इसकी कीमत 41 से 53 लाख रुपये के बीच रखी गई है।

यह भी पढ़ें- Cars Price Hike: एक अप्रैल से Toyota, Honda और Kia की कारों को खरीदना हो जाएगा महंगा

Tata Nexon Dark Edition

टाटा मोटर्स ने भी मार्च महीने के दौरान नेक्‍सन एसयूवी के आईसीई और इलेक्ट्रिक वर्जन में डार्क एडिशन को पेश किया है। जिसकी कीमत 11.45 लाख रुपये से 19.49 लाख रुपये के बीच है। इस एसयूवी को कंपनी ने सितंबर 2023 के दौरान ही फेसलिफ्ट किया था। जिसके बाद अब इसका डार्क एडिशन लाया गया है।

Lexus LM350h

लग्‍जरी कार कंपनी लेक्‍सस की ओर से भी मार्च महीने में LM350h के तौर पर भारतीय बाजार में लग्‍जरी एमपीवी को लॉन्‍च किया गया है। कंपनी की इस गाड़ी में कई बेहतरीन फीचर्स को दिया गया है। इसकी एक्‍स शोरूम कीमत दो से ढाई करोड़ रुपये के बीच है। इसे चार और सात सीटों के विकल्‍प के साथ लाया गया है।

BMW 620d M Sport Signature

एक और लग्‍जरी कार निर्माता बीएमडब्‍ल्‍यू की ओर से भी भारतीय बाजार में 620d M Sport Signature कार को लॉन्‍च किया गया है। कंपनी ने इस गाड़ी को सिर्फ डीजल इंजन के साथ लॉन्‍च किया है। इस लग्‍जरी सेडान कार की कीमत 78.90 लाख रुपये रखी गई है।

MG Comet Fast Charger

देश की सबसे सस्‍ती इलेक्ट्रिक गाड़ी Comet को भी फास्‍ट चार्जर के साथ कंपनी की ओर से मार्च महीने में ही लॉन्‍च किया गया है। एमजी की ओर से कॉमेट ईवी में लॉन्‍च के बाद से अभी तक सिर्फ 3.3 किलोवाट का एसी चार्जर मिलता था। लेकिन अब इसमें 7.4 किलोवाट का एसी चार्जर का विकल्‍प भी दिया गया है। हालांकि यह विकल्‍प सिर्फ टॉप के दो वेरिएंट्स एक्‍साइट और एक्‍सक्‍लूसिव एफसी में ही मिलेगा। फास्‍ट चार्जर वाली कॉमेट की एक्‍स शोरूम कीमत 8.3 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें- Force Gurkha: पांच दरवाजों के साथ आने जा रही है फोर्स की नई गुरखा, थार और जिम्‍नी को मिलेगी टक्‍कर