Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electric SUV: भारतीय बाजार में जल्‍द लॉन्‍च होने को तैयार, ये पांच इलेक्ट्रिक एसयूवी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में जल्‍द ही कई बेहतरीन Electric SUV को लॉन्‍च किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक साल 2024 में पांच इलेक्ट्रिक एसयूवी को लाने की तैयारी की जा रही है। किस कंपनी की ओर से किस एसयूवी को कब तक लॉन्‍च किया जाएगा। इनमें किस तरह के फीचर्स को दिया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Fri, 08 Mar 2024 11:08 AM (IST)
Hero Image
भारतीय बाजार में इस साल में कई Electric SUV को लाया जा सकता है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में वाहन निर्माताओं की ओर से अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर भी फोकस किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल में भारत में करीब पांच Electric SUV को लॉन्‍च किया जा सकता है। इनमें से कुछ मौजूदा आईसीई एसयूवी के इलेक्ट्रिक वेरिएंट होंगे और कुछ नई इलेक्ट्रिक एसयूवी को लाया जा सकता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि किस कंपनी की ओर से किस एसयूवी को किस तरह के फीचर्स के साथ कब तक लॉन्‍च किया जा सकता है।

Tata Curvv EV

रिपोर्ट्स के मुताबिक Tata की ओर से Curvv के इलेक्ट्रिक वर्जन को भारतीय बाजार में जुलाई से सितंबर के बीच लाया जा सकता है। कंपनी की ओर से टाटा कर्व के आईसीई वेरिएंट को फरवरी में आयोजित हुए भारत मोबिलिटी में शोकेस किया गया था। आईसीई वेरिएंट की तरह ही टाटा कर्व के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को लाया जा सकता है। लेकिन इसे नेक्‍सन फेसलिफ्ट से ज्‍यादा बेहतर फीचर्स और लुक्‍स के साथ लाया जाएगा। उम्‍मीद है कि कर्व इलेक्ट्रिक में कंपनी पैनोरमिक सनरूफ, 10.2 इंच के टचस्‍क्रीन के साथ 10.2 इंच का इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर देगी। इनके अलावा इसमें ड्यूल जोन क्‍लाइमेट कंट्रोल, 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स को भी दिया जा सकता है। टाटा कर्व इलेक्ट्रिक में कंपनी की ओर से 500 किलोमीटर के आस पास की रेंज को दिया जा सकता है। इसकी संभावित कीमत 20 लाख रुपये के करीब रह सकती है।

Tata Harrier EV

टाटा की ओर से हैरियर के इलेक्ट्रिक वर्जन को भी इस साल भारतीय बाजार में लाने की तैयारी की जा रही है। कार निर्माता की ओर से इस एसयूवी के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को भी भारत मोबिलिटी में दिखाया गया था। इस इलेक्ट्रिक वेरिएंट को भी मौजूदा आईसीई वेरिएंट की तरह ही रखा जाएगा। इसमें फीचर्स भी मौजूदा वेरिएंट की तरह ही मिलेंगे। जिसमें पैनोरमिक सनरूफ, एलईडी कनेक्टिड डीआरएल, 12.3 इंच की टचस्‍क्रीन, 10.2 इंच का इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, वेंटिलेटिड सीट्स, लेवल-2 एडीएएस, ऑल व्‍हील ड्राइव और 500 किलोमीटर की रेंज के साथ ही कई फीचर्स होंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे भी फेस्टिव सीजन की शुरूआत से पहले करीब 25 लाख रुपये के करीब की कीमत पर लॉन्‍च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- MG ने ZS EV का Exite Pro वेरिएंट किया लॉन्‍च, जानें कीमत और फीचर्स

Hyundai Creta EV

हुंडई की ओर से भी भारतीय बाजार में इस साल के आखिर या अगले साल की शुरूआत तक क्रेटा के एसयूवी वेरिएंट को लॉन्‍च किया जा सकता है। हालांकि अभी कंपनी की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन इस एसयूवी को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। इस एसयूवी का डिजाइन भी मौजूदा क्रेटा के आईसीई वर्जन की तरह होगा और उसी तरह ही फीचर्स को भी दिया जाएगा। इसके साथ ही इसमें 45KWh की क्षमता की बैटरी को दिया जा सकता है, जिससे एसयूवी को 400 किलोमीटर के आस पास की रेंज मिल पाएगी।

Maruti Suzuki EVX

मारुति सुजुकी भी इस साल के आखिर या अगले साल की शुरूआत तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी ईवीएक्‍स को लॉन्‍च कर सकती है। कंपनी ने साल 2023 में हुए ऑटो एक्‍सपो में ईवीएक्‍स का कॉन्‍सेप्‍ट वर्जन दिखाया था। मारुति की इस मिड साइज इलेक्ट्रिक एसयूवी में 60KWh की बैटरी मिलेगी, जिससे इसे 550 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा। इस एसयूवी को जापान में सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की ओर से डेवलप किया जा रहा है।

Mahindra Xuv300 EV

महिंद्रा की ओर से भी इस साल में एक्‍सयूवी 300 के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को लाने की तैयारी हो रही है। यह भी मौजूदा आईसीई वर्जन की तरह होगी। जिसमें 35kWh की बैटरी मिलेगी। इसका सीधा मुकाबला टाटा नेक्‍सन इलेक्ट्रिक के साथ होगा। उम्‍मीद है कि इसमें कंपनी की ओर से 350 किलोमीटर की रेंज ऑफर की जाएगी। इसके साथ ही इसमें एक्‍सयूवी300 जैसे फीचर्स के साथ ही कुछ अतिरिक्‍त फीचर्स दिए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Kia EV9 Electric SUV को किया गया स्पॉट, जानिए कब होगी भारतीय बाजार में एंट्री?