Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Global NCAP में इन मेड इन इंडिया कारों को मिली है 5-स्टार रेटिंग, अब Bharat NCAP करेगा गाड़ियों की टेस्टिंग

अपने इस लेख में हम आपको ऐसी ही कारो के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे Glabal NCAP टेस्ट में सेफ कार का दर्जा दिया गया है। लिस्ट में Hyundai Verna से लेकर Tata Nexon का नाम शामिल है। जर्मन ऑटो दिग्गज की कॉम्पैक्ट सेडान ग्लोबल एनसीएपी में परफेक्ट फाइव-स्टार रेटिंग हासिल करने वाली पहली दो सेडान में से एक थी।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 05 Oct 2023 06:24 PM (IST)
Hero Image
हम आपके लिए Global NCAP में 5-स्टार प्राप्त करने वाली कारों की लिस्ट लेकर आए हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। मौजूदा समय में कार खरीदते समय लोग ये जरूर देखते हैं कि वे कितनी सेफ हैं। नई कार की डिलावरी लेने से पहले उसके सेफ्टी फीचर्स और स्टार रेटिंग देखते हैं। अपने इस लेख में हम आपको ऐसी ही कारो के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हे Glabal NCAP टेस्ट में सेफ कार का दर्जा दिया गया है। लिस्ट में Hyundai Verna से लेकर Tata Nexon का नाम शामिल है।

Volkswagen Virtus

जर्मन ऑटो दिग्गज की कॉम्पैक्ट सेडान ग्लोबल एनसीएपी में परफेक्ट फाइव-स्टार रेटिंग हासिल करने वाली पहली दो सेडान में से एक थी। अपने Skoda Slavia के साथ, वर्टस ने वयस्क और बाल सुरक्षा परीक्षणों में पांच सितारा रेटिंग के साथ क्रैश टेस्ट में सफलता हासिल की है।

Skoda Slavia

स्लाविया स्कोडा का प्रमुख मॉडल है जिसने 2022 में पुरानी रैपिड सेडान की जगह ली थी। सुरक्षा सुविधाओं और एक ठोस बॉडीशेल ने सेडान को ग्लोबल एनसीएपी में उच्चतम सुरक्षा रेटिंग हासिल करने में मदद की। स्लाविया को वर्टस के समान 5-स्टार रेटिंग मिली है।

यह भी पढ़ें- Honda Motorcycle & Scooter India ने सितंबर 2023 में बेचे 5 लाख से ज्यादा टू-व्हीलर, देखिए कंपनी की परफॉरमेंस

Hyundai Verna

इस साल की शुरुआत में लॉन्च की गई नई पीढ़ी की Hyundai Verna सेफ्टी फीचर्स से लैस है। इसमें स्टैंडर्ड रूप से 6 एयरबैग और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल के अलावा ईबीडी के साथ एबीएस, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), हिल-स्टार्ट असिस्ट, सभी चार पहियों पर डिस्क ब्रेक और फ्रंट पार्किंग सेंसर शामिल हैं। ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में इसे 5-स्टार मिले हैं।

Volkswagen Taigun

भारत में दो सबसे सुरक्षित एसयूवी भी वोक्सवैगन समूह से आती हैं। टाइगुन एसयूवी ने पिछले साल ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट को परफेक्ट 5 के साथ पास किया था। इसके बाद ये भारत की सबसे सुरक्षित एसयूवी बन गई थी।

SKoda Kushaq

SKoda Kushaq, फोक्सवैगन टाइगुन की तकनीकी समकक्ष है। ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में इसे भी 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। कुशाक ने वयस्क और बाल दोनों ही सुरक्षा कार्यक्रमों में पांच सितारा सेफ्टी रेटिंग हासिल की है।

Mahidnra XUV700

महिंद्रा की फ्लैगशिप XUV700 SUV पहले इसकी सबसे सुरक्षित कार थी। XUV700 ने वयस्क यात्री सुरक्षा कार्यक्रम में पांच सितारा रेटिंग और बाल यात्री सुरक्षा में चार सितारा रेटिंग भी हासिल की थी। हालांकि, मौजूदा समय में Scorpio-N ब्रांड की सबसे सुरक्षित कार है।

Tata Punch

Tata Punch भारतीय बाजार में बिकने वाली देश की सबसे सुरक्षित कॉमपैक्ट एसयूवी है। Tata Punch ने ग्लोबल एनसीएपी में समग्र रूप से पांच सितारा रेटिंग हासिल करके कुछ लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया था। इसके बाद से पंच की सेल में भी काफी उछाल देखने को मिला है।