Move to Jagran APP

बेहद यूनिक फीचर्स से लैस हैं ये लोकप्रिय कारें, Jimny से लेकर Tuscon तक के नाम शामिल

इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं उन यूनिक फीचर्स के बारे में जो एडवांस गाड़ियों में काफी नई-नई है। आपको भी इनके बारे में जानना चाहिए। इसमें मारुति जिम्नी का नाम भी शामिल है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Fri, 16 Jun 2023 04:12 PM (IST)
Hero Image
Jimny से लेकर Tuscon तक में मिलते हैं ये यूनिक फीचर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऑटो इंडस्ट्री इस समय तेजी से एडवांस होती चली जा रही है, जिसमें हर बार एक से बढ़कर एक नए फीचर देखने को मिलते हैं। ऐसे ही आज हम बात करने जा रहे हैं उन फीचर्स के बारे में जो इस समय की आने वाली गाड़ियों में काफी यूनिक है।

मारुति जिम्नी हेडलाइट वॉशर

तो शुरुआत करते हैं मारुति जिम्नी से। मारुति जिम्नी का जो हेडलाइट वॉशर फीचर है यह बिल्कुल यूनीक फीचर है। इस फीचर का इस्तेमाल आप ऑफ-रोडिंग के दौरान कर सकते हैं, जहां पर ऑफ-रोडिंग के दौरान गाड़ी के हेडलाइट पर कीचड़ या मिट्टी जम जाती है, ऐसी स्थिति में ड्राइवर इसका इस्तेमाल करके एक अच्छी विजिबिलीटी प्राप्त कर सकते हैं। मारुति जिम्नी को इस महीने की शुरूआत में लॉन्च किया गया था।

बीवाईडी अट्टो3

BYD Atto3 इलेक्ट्रिक स्कूटर में ऐसे यूनिक फीचर मिलते हैं, जो आमतौर पर अन्य गाड़ियों में देखने को नहीं मिलता है। इसमें रोटेशनल टचस्क्रीन सिस्टम डैशबोर्ड थीम आदि शामिल हैं। बीवाईडी अट्टो 3 को इंडियन मार्केट काफी तगड़ा रिस्पॉन्स भी मिला है।

यूवी कट ग्लास विंडो

मारुति बलेनो और टोयोटा ग्लैंजा के विंडो में अल्ट्रावायलेट रेस प्रोटेक्टेड ग्लास लगाया गया है जिससे गाड़ी के अंदर हार्मफुल किरणें नहीं पहुंचती हैं। आपको बता दें, ये दोनों गाड़ियां भारत में टोयोटा और मारुति मिलकर बनाती हैं।

हुंडई Tuscon

हाल ही में लांच हुंडई Tuscon’s में छिपा हुआ रियर वाइपर मिलता है, जो लगा तो है लेकिन दूर से देखन में मालूम नहीं पड़ता है। हुंडई की इस कार में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं, जो इसे अपने सेगमेंट में सबसे एडवांस हैं। साल 2022 में इस गाड़ी को बेस्ट कार के तौर पर भी देखा गया था।