Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ई-चालान सिस्टम के जरिए दिल्ली में ऑनलाइन भर पाएंगे चालान, नहीं होगी हेड ऑफिस जाने की जरूरत

ई-चालान और ई-पेमेंट सिस्टम की शुरुआत के साथ शुक्रवार से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले कहीं से भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Updated: Wed, 24 Jul 2019 08:26 AM (IST)
Hero Image
ई-चालान सिस्टम के जरिए दिल्ली में ऑनलाइन भर पाएंगे चालान, नहीं होगी हेड ऑफिस जाने की जरूरत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दिल्ली में वाहन चलाने वालों के लिए खुशी की खबर है। अब दिल्ली में सड़क पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर होने वाले चालान को ऑनलाइन भर पाएंगे। पहले चालान भरने के लिए पश्चिम दिल्ली के टोडापुर में स्थित ट्रैफिक पुलिस हेड ऑफिस जाना पड़ता था। पुलिस ने कहा कि ई-चालान और ई-पेमेंट सिस्टम की शुरुआत के साथ शुक्रवार से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले कहीं से भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि ई-चालान सिस्टम 1,000 हैंड-हेल्ड डिवाइसेस और एंड्रॉइड-बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लॉन्च की गई, पूरी तरह से एकीकृत सॉफ्टवेयर के साथ नागरिकों को उनकी सुविधा के अनुसार सुरक्षित रूप से लॉगिन करने पेमेंट के सबूत के साथ उल्लंघन नोटिस को निपटाने में मदद करेगा। दिल्ली पुलिस कमिशनर अमूल्य पटनायक ने स्पेशल सीपी (ट्रैफिक) ताज हसन और डीजी (NIC) नीता वर्मा के साथ ई-चालान सिस्टम और ई-पेमेंट गेटवे को लॉन्च किया। नए सिस्टम के आने से दिल्ली में चालान व्यवस्था में सुधार होने की संभावना है।

व्हीकल ओनरशिप और ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े जरूरी पैरामीटर अब ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इसलिए चालान अधिकारियों के लिए चुराए गए वाहनों का पता लगाना और फेक डॉक्यूमेंट्स की जांच करना आसान होगा। पुलिस के अनुसार, डिवाइस ड्यूल सिम सुविधा के साथ इंडस्ट्रियल ग्रेड और 4 जी अनुरूप हैं और इसमें फिंगरप्रिंट बायोमेट्रिक कैप्चरिंग कैपिसिटी भी होगी। इसी के साथ डिजिटल पेमेंट की सुविधा भी है।

डिवाइस को चालान अधिकारियों और उल्लंघनकर्ताओं की लोकेशन को ट्रैक करने के लिए जीपीएस एनेबल किया जाएगा। इसके अलावा कैमरा उल्लंघन ऐप ई-चालान सिस्टम से भी जुड़ा है, जिससे डेटा नियमित रूप से अपडेट किया जाए और रियल टाइम के आधार पर एनआईसी को भेजा जाए। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि यह वाहन और उसके चालक के इतिहास को आधिकारिक रूप से रखने में मदद करेगा। सिस्टम डिजीलॉकर डॉक्यूमेंट्स को स्वीकार करने में सक्षम है। इससे नागरिकों को राहत मिलेगी, क्योंकि डॉक्यूमेंट्स पहले से ही वेरीफाई होंगे। अधिकारी ने कहा कि ऐसे में डॉक्यूमेंट्स खोने की घटनाओं में कमी आएगी।

अधिकारी ने कहा कि टेस्टिंग फेज के दौरान 6,03,503 चालान ई-चालान सिस्टम का उपयोग करके जारी किए गए थे। इससे लगभग 9.5 करोड़ रुपये जमा हुए। उल्लंघनकर्ता को भेजे गए एसएमएस नोटिस में उल्लंघन की जानकारी और इसे वेरीफाई करने के लिए एक लिंक है। उल्लंघन करने वाले जुर्माना ऑनलाइन दे सकते हैं। अधिकारी ने कहा कि अन्य राज्यों के निवासी जिनका दिल्ली में चालान कटा है वे अब ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं और पेमेंट करने के लिए दिल्ली आने की जरूरत नहीं होगी।

ये भी पढ़ें: 2025 तक इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड होंगी Citroen की सभी कारें

ये भी पढ़ें: CAR का माइलेज बढ़ाने के लिए इन आसान टिप्स को करें फॉलो