Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस फेस्टिव सीजन नई गाड़ी खरीदने का प्लान? शोरूम पर पहुंचने के बाद जरूर फॉलो करें ये टिप्स

अपने फैमिली के लिए नई कार खरीदने से पहले अपना बजट तय करें। ताकि जब भी आप गाड़ी खरीदने शोरूम जाएं तो वहां पहुंचकर आपको ज्यादा परेशानी न हो। बजट के अंदर आने वाली कारों को ही अपने पसंद की लिस्ट में शामिल करें। कार खरीदने जब भी शो-रूम में जाएं तो वहां पर गाड़ी के सेफ्टी फीचर्स के बारे जरूर पूछें।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 01 Oct 2023 10:58 AM (IST)
Hero Image
ठगी से बचना हो तो नई कार खरीदते समय अपनाएं ये तरीका

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप भी नई कार खरीदने का प्लान बना रहा हैं तो आप सही जगह पर हैं। इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं नई कार खरीदते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान देने के बारे में। क्योंकि बहुत से लोग पहली बार गाड़ी खरीदने पहुंचते हैं और एक्साइटमेंट के चक्कर में वो गलती कर बैठते हैं और इससे भारी नुकसान हो जाता है।

ब्रांड पर करें भरोसा

 अगर आपका बजट बन जाता है तो आपको ब्रांड की ओर ध्यान देना चाहिए। अगर किसी विशेष ब्रांड को आप पहले से ही पसंद करते आए हैं तो आप उसे खरीदकर अपना सपना पूरा कर सकते हैं।

कार खरीदते वक्त इन बातों का रखें खास ख्याल

कीमत- अपने फैमिली के लिए नई कार खरीदने से पहले अपना बजट तय करें। ताकि जब भी आप गाड़ी खरीदने शोरूम जाएं तो वहां पहुंचकर आपको ज्यादा परेशानी न हो। बजट के अंदर आने वाली कारों को ही अपने पसंद की लिस्ट में शामिल करें।

सेफ्टी

नई कार खरीदने जब भी शो-रूम में जाएं तो वहां पर गाड़ी के सेफ्टी फीचर्स के बारे में पूरी तरह से जांच पड़ताल कर लें उसके बाद ही गाड़ी खरीदने के लिए हामी भरें।

परिवार की संख्या के हिसाब से करें चुनाव

 अपने परिवार के सख्या के अनुसार कार का चुनाव करना बेहद जरूरी है। उदाहरण के तौर पर अगर आपके परिवार में 3-4 लोग हैं तो हैचबैक और सेडान कारें आपके लिए बेस्ट होंगी, वहीं अगर आपके परिवार में 5 से अधिक लोग हैं तो आपको एसयूवी और एमपीवी कारों की ओर ध्यान देना चाहिए।

ग्राउंड क्लियरेंस- अगर आपके गाड़ी की ग्राउंड क्लियरेंस अच्छा होगा तो आपको स्पीड ब्रेकर या फिर ऑफ-रोड पर गाड़ी चलाने में कोई परेशानी नहीं होगी।