Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EV Fire: इन बातों का हमेशा रखें ख्याल, इलेक्ट्रिक व्हीकल में आग लगने का खतरा हो जाएगा कम

इलेक्ट्रिक स्कूटर यूजर्स को समय पर यह चेक करते रहना होगा कि कहीं उनके बैटरी के परफॉर्मेंस में कोई समस्या तो नहीं है। बैटरी के कम चलने या गलत चार्जिंग होने पर बैटरी/ईवी ओईएम से तत्काल संपर्क करें और समस्या बताएं। इसे खुद से ठीक करने का प्रयास ना करें।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sun, 06 Nov 2022 08:00 AM (IST)
Hero Image
लॉन्च राइड के दौरान न करें ये काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इंडियन मार्केट में ईवी की डिमांड पहले की तुलना में कई गुना बढ़ गई है। हालांकि, बहुत से लोग ऐसे हैं, जिनको अभी भी ईवी को लेकर मन में अविश्वास है। क्योंकि, कुछ महीने पहले ईवी में आग लगने की कई घटनाएं सामने आई थी। इसलिए, इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं उन तरीकों के बारे में जिनको फॉलो करके आप ईवी में आग लगने जैसी घटनाओं से बच सकते हैं।

नीचे कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, जिनको अपना कर आप अपने ईवी में आग लगने से बचा सकते हैं।

ओवरलोडिंग

ईवी में ओवर लोडिंग से बचना चाहिए, क्योंकि इलेक्ट्रिक व्हीकल में अगर जरूरत से ज्यादा भार दिया जाता है तो बैटरी का मोटर खराब हो सकता है, यहां तक एक्सिडेंट होने की वजह से बैटरी में आग भी लग सकती है।

लॉन्च राइड के दौरान न करें ये काम

-अगर आप ईवी से ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि लगातार ईवी चलाने के बाद तुरंत उसे चार्ज में लगाने से बचना चाहिए।

-इलेक्ट्रिक स्कूटर यूजर्स को समय दर समय यह चेक करते रहना होगा कि कहीं उनके बैटरी के परफॉर्मेंस में कोई समस्या तो नहीं है। बैटरी के कम चलने या गलत चार्जिंग होने पर, बैटरी/ईवी ओईएम से तत्काल संपर्क करें और समस्या बताएं। इसे खुद से ठीक करने का प्रयास ना करें।

-बैटरी लंबे समय तक चले और उसके बीएमएस में कोई समस्या न आए इसके लिए आपको ईवी की बैटरी को सूरज की रोशनी से बचाना होगा, यहां तक कि बैटरी को किसी हवादार जगह पर रखना जरूरी है।

-इलेक्ट्रिक वाहन को बहुत देर के लिए बहुत गर्म मौसम में पार्क ना करें। इससे भी आग लगने की खतरा बना रहता है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक व्हीकल में डैमेज बैटरी को यूज करने से बचना चाहिए। कई बार ये गलती भी भारी पड़ सकती है।

-पानी से धूलने के बाद तुरंत चार्ज पर लगाने से बचना चाहिए। ईवी को घूलने के बाद सूखे कपड़े से एक बार गाड़ी को साफ करें और उसको सूखनें दें, जब ईवी सूख जाए तभी उसे चार्जिंग में लगाएं।

यह भी पढ़ें

कार में लगा ABS सिस्टम कैसे करती है काम? लगातार एबीएस लाइट जलना कितना बुरा संकेत

अब भी लोगों के दिल पर राज करती हैं अपने दौर की ये गाड़ियां, लिस्ट में शामिल हैं इनके नाम