Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Porsche Crash Case में ये थी एक्सीडेंट की बड़ी वजह, ऐसी दुर्घटनाओं से बचना है तो अपनाएं ये तरीका

हाल ही में Chandigarh Traffic Police ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट करते हुए रोड सेफ्टी टिप्स शेयर किए हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि हम अपने विजन स्किल का उपयोग करके सड़क पर होने वाली 80 प्रतिशत तक दुर्घटनाओं से बच सकते हैं। ग्राफिक में दिखाया गया है कि अगर हम 40 KMPH की रफ्तार पर गाड़ी चलाते हैं तो विजिबिलिटी 100 प्रतिशत रहती है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 25 May 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
Porsche Crash Case में ये एक्सीडेंट की बड़ी वजह थी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। पुणे में हुए Porsche Crash Case की समूचे देश में चर्चा है। कुछ दिन पहले एक 17 वर्षीय नाबालिग ने कथित तौर पर पुणे शहर में पोर्श कार से दो लोगों को टक्कर मार दी थी और उनकी मौके पर मौत हो गई। किशोर तेज रफ्तार में गाड़ी चला रहा था और ड्राइविंग कंट्रोल खोने की वजह से ऐसा हुआ है।

इस घटना के बाद कई शहरों की ट्रैफिक पुलिस भी एक्शन मोड में आती हुई दिखाई दे रही है। हाल ही में Chandigarh Traffic Police ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट करते हुए रोड सेफ्टी टिप्स शेयर किए हैं। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

यह भी पढ़ें- Supercar को सेफली ड्राइव करना क्यों होता है मुश्किल? पुणे में हुए Porsche Taycan crash की ये थी बड़ी वजह

Chandigarh Traffic Police की जनता को सलाह

Chandigarh Traffic Police ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि अध्ययनों से पता चलता है कि हम अपने विजन स्किल का उपयोग करके सड़क पर होने वाली 80 प्रतिशत तक दुर्घटनाओं से बच सकते हैं। वाहन चलाते समय हमारी आंखें सबसे जरूरी रोल प्ले करती हैं। ट्रैफिक पुलिस  इसको लेकर एक ग्राफिक भी शेयर किया है। हम अपने विजन स्किल की मदद से 90 प्रतिशत इन्फॉर्मेशन इकट्ठा करते हैं। 

ग्राफिक में दिखाया गया है कि अगर हम 40 KMPH की रफ्तार पर गाड़ी चलाते हैं, तो विजिबिलिटी 100 प्रतिशत रहती है। वहीं, 70 KMPH की स्पीड पर यह घटकर 75 प्रतिशत रह जाती है।

आगे दिखाया गया है कि 100 KMPH की रफ्तार पर विजिबिलिटी घटकर 45 प्रतिशत रह जाती है और जब हम 130 KMPH की स्पीड पर गाड़ी दौड़ाते हैं, तो केवल 30 प्रतिशत विजिबिलिटी ही बचती है। इस पूरे ज्ञान का सार यही है कि हमें भीड़-भाड़ भरे इलाकों में सीमित रफ्तार से ही गाड़ी चलानी चाहिए। 

यह भी पढ़ें- Porsche की पहली इलेक्ट्रिक कार कैसे बनी गेम चेंजर? पढ़िए Taycan की कहानी