Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EV मालिक के लिए काम की खबर, बेहतरीन रेंज पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

अगर आपके पास इलेक्ट्रिक कार है और आप चाहते हैं कि उसमें अधिक से अधिक रेंज मिले तो आपको आज से ही उसकी केयर करनी शुरू कर देनी होगी। इस खबर के माध्यम से ईवी यूजर्स को कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 09 May 2023 02:20 PM (IST)
Hero Image
बेहतरीन रेंज पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप भी इलेक्ट्रिक व्हीकल का इस्तेमाल करते हैं या फिर भविष्य में खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये ऑर्टिकल आपके काफी काम आने वाला है। इस ऑर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं ईवी के सही से रखरखाव के बारे में ताकि आप रेंज एंजायटी से दूर रहे हैं और एक अच्छा रेंज प्राप्त करें। ईवी की रेंज हमारी राइडिंग बिहेवियर पर काफी डिपेंट करता है। ऐसे में ईवी यूजर्स के लिए नीचे कुछ जरूरी सलाह दी जा रही है।

लो मोड का करें इस्तेमाल

अधिकतर ईवी में मोड दिया जाता है, बहुत सारे लोग मोड को बिना सोचे समझे टॉप पर लगाकर ड्राइव या राइड करते हैं, जिसके चलकर बैटरी जल्दी से उतर जाती है। इसलिए बेहतरीन रेज और सेफ ड्राइविंग एक्सपीरिएंस पाने के लिए अपनी ईवी इको मोड या फिर सबसे कम वाले मोड में चलाएं। स्पोर्ट्स मोड को तभी इस्तेमाल करें जब तक आप इमरजेंसी में हों।

हाई स्पीड

अपने ईवी को सड़क पर नॉर्मल गाड़ियों की तरह चलाएं, कई लोग टॉप स्पीड में गाड़ी चलाकर गाड़ी की बैटरी को जल्दी उतार देते हैं, जिसके चलते उन्हें रेंज एंजायटी होने लगती है। ऐसा करने से बचें।

ओवर लोडिंग न करें

ओवर लोडिंग का सीधा असर बैटरी पर जाता है, और इससे बैटरी जल्दी डाउन होने लगती है, तो सफर के दौरान कोशिश करें की कार में क्षमता अनुसार लोग ही बैठें, ताकि ओवर लोडिंग न हो। ओवर लोडिंग की वजह से कार की मोटर पर दबाव ज्यादा होता है।

धूप में न खड़ी करें कार

इलेक्ट्रिक कार का सबसे ज्यादा ध्यान गर्मियों में देने की पड़ती है, क्योंकि धूप और बैटरी की काफी पुरानी दुश्मनी है। अधिक टैम्परेचर के कारण बैटरी की बैकअप खराब हो जाती है, ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्मी इलेक्ट्रिक कार के बैटरी बैकअप के लिए दिक्क्तें खड़ी कर सकती है, ऐसे में आपको धूप में अपनी कार पार्क करने से बचना चाहिए।