Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car का Ground Clearance बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका, ऊबड़-खाबड़ रास्तों में नहीं फंसेगी गाड़ी!

कॉइल स्प्रिंग्स की मदद से आप गाड़ी का ग्राउंड क्लीयरेंस बढ़ा सकते हैं। ये असिस्टर्स मूल रूप से कुंडलित पॉलीयूरेथेन का एक टुकड़ा होता है। किसी वाहन का ग्राउंड क्लीयरेंस बढ़ाने का दूसरा तरीका लम्बे टायर और रिम लगाना है। हालांकि सुनिश्चित करें कि टायर फेंडर लाइनिंग को खरोंचना शुरू न कर दे। आइए सभी तरीकों के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 15 Feb 2024 07:33 PM (IST)
Hero Image
Car का Ground Clearance बढ़ाने के लिए इन तरीकों को अपनाया जा सकता है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप कार से ऑफरोडिंग करने का प्लान कर रहे हैं, तो उसका ग्राउंड क्लियरेंस बेहतर होना बहुत जरूरी है। इसके अलावा भारतीय सड़कों पर गाड़ी चलाते समय कई बार कम ऊंचाई होने के कारण वाहन के निचले हिस्से और बंपर को खरोंच लग जाती है। हम आपके लिए इस समस्या का स्थायी समाधान बताने की कोशिश करेंगे। आइए, जान लेते हैं कि कार के ग्राउंड क्लियरेंस को कैसे बढ़ाया जा सकता है।

क्वाइल स्प्रिंग की हेल्प लें

कॉइल स्प्रिंग्स की मदद से आप गाड़ी का ग्राउंड क्लीयरेंस बढ़ा सकते हैं। ये असिस्टर्स मूल रूप से कुंडलित पॉलीयूरेथेन का एक टुकड़ा होता है, जो क्वाइल स्प्रिंग सस्पेंशन के कुंडलियों के बीच में बैठता है। वे सस्पेंशन ट्रैवल की मात्रा को सीमित कर देते हैं, जिससे गड्ढों और स्पीड ब्रेकरों पर नीचे गिरने की संभावना कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें- Car Alternator खराब होने पर ये संकेत देती है गाड़ियां, इन आसान तरीकों से कर सकेंगे चुटकियों में पहचान

स्टिफर सस्पेंशन को अपग्रेड करें

यह आपके वाहन के अंडरबेली या बम्पर के छिलने की संभावना को कम करने का सबसे महंगा तरीका है। स्टिफर सस्पेंशन को अपग्रेड करने का मतलब है कि वाहन की ऊपर-नीचे की गति कम हो जाएगी। सस्पेंशन किट पेश करने वाले कुछ ब्रांड टीन, कोनी और बिलस्टीन हैं।

लंबे टायर और रिम फिट करें

किसी वाहन का ग्राउंड क्लीयरेंस बढ़ाने का दूसरा तरीका लम्बे टायर और रिम लगाना है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि टायर फेंडर लाइनिंग को खरोंचना शुरू न कर दे। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि रिम्स या अलॉय व्हील आधिकारिक ओईएम से होने चाहिए।

यह भी पढ़ें- Mercedes-Benz India ने GLS Facelift को 1.32 करोड़ की शुरुआती कीमत पर किया लॉन्च, जानें डिटेल्स

यह भी पढ़ें- Kawasaki India अपनी इन बाइक्स पर दे रही 60 हजार तक का बंपर डिस्काउंट, Eliminator 500 से लेकर W175 लिस्ट में शामिल