Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Top 10 SUVs sold in November 2023: पिछले महीने इन एसयूवी का रहा दबदबा, लिस्ट में Nexon से लेकर Exter तक शामिल

Hyundai Venue टाटा नेक्सन और मारुति सुजुकी ब्रेजा जैसे अपने प्रतिद्वंद्वियों से पीछे चल रही है। नवंबर में कार निर्माता ने एसयूवी की 11180 यूनिट्स बेची हैं। यह पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में लगभग 4 प्रतिशत की मामूली बढ़त है। पहली बार टॉप-10 की सूची में प्रवेश करते हुए Hyundai Exter ने पिछले महीने 8325 यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा छुआ है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 07 Dec 2023 06:00 PM (IST)
Hero Image
आइए, टॉप-10 SUVs की लिस्ट देख लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार के अंदर लगातार SUVs की मांग बढ़ती जा रही है। नवंबर महीने में भी मार्केट के अंदर सबसे ज्यादा इनकी ही मांग रही। एक ओर शेयर के मामले में मारुति को फायदा हुआ है, वहीं टाटा मोटर्स की 2 पॉपुलर एसयूवी लाइनअप पहली बार एक साथ टॉप-10 की लिस्ट में पहले व दूसरे स्थान पर हैं। अपने इस लेख में हम आपके लिए टॉप-10 एसयूवी की लिस्ट लेकर आए हैं।

Tata Nexon

सितंबर में नए अवतार में लॉन्च होने के बाद, नई नेक्सॉन एसयूवी सेगमेंट में सबसे लोकप्रिय मॉडल बनी हुई है। पिछले महीने 2023 Tata Nexon की 14,916 यूनिट दर्ज की गईं, जो पिछले साल के इसी महीने के दौरान टाटा मोटर्स की बिक्री से लगभग 6 प्रतिशत कम है। इसके बावजूद भी Tata Nexon बिक्री के मामले में पहले स्थान पर है।

Tata Punch

टाटा की सबसे छोटी एसयूवी Punch नवंबर में Maruti Suzuki Brezza को पछाड़कर एक स्थान की छलांग लगाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। टाटा मोटर्स ने छोटी एसयूवी की 14,383 यूनिट सेल की हैं, जो पिछले साल नवंबर की तुलना में लगभग 19 प्रतिशत अधिक है। इस महीने कार निर्माता ने Punch की 12,131 यूनिट सेल की थीं।

यह भी पढ़ें- Cyclone Michaung: Maruti Suzuki, Mahindra, Audi और Hyundai ने बढ़ाए मदद के हाथ, चक्रवात से बचने में करेंगी मदद

Maruti Brezza

Maruti Brezza अपने सेगमेंट में काफी पॉपुलर है और पिछले महीने इसकी बिक्री में हल्की गिरावट आई है। टॉप-10 की लिस्ट में ब्रेजा एक स्थान गिरकर तीसरे नंबर पर आ गई है। 13,393 यूनिट्स की बिक्री के साथ, ब्रेजा पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में लगभग 18 प्रतिशत की बढ़त हासिल करने में सफल रही। अक्टूबर के त्योहारी महीने के दौरान, Maruti Brezza ने 16,050 घर ढूंढने में कामयाब रही।

Mahindra Scorpio

पिछले साल नवंबर की तुलना में बिक्री में लगभग 90 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ, पिछले महीने एसयूवी सेगमेंट में सबसे ज्यादा फायदाMahindra Scorpio को हुआ है। स्कॉर्पियो-एन और स्कॉर्पियो क्लासिक वर्जन में बेची गई इस एसयूवी को 12,185 खरीदार मिले। पिछले साल नवंबर में महिंद्रा ने इस एसयूवी की केवल 6,455 यूनिट्स बेची थीं।

Hyundai Creta

महिंद्रा स्कॉर्पियो से पिछड़ने के बावजूदHyundai Creta भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी बनी हुई है। नवंबर में हुंडई ने इसकी 11,814 यूनिट बेचीं, जो पिछले वर्ष के इसी महीने के दौरान 13,321 यूनिट से लगभग 10 प्रतिशत कम थीं। त्योहारी महीने के दौरान बेची गई 13,077 यूनिट्स की तुलना में इसकी बिक्री भी कम हो गई है।

Kia Seltos

इस साल जुलाई में लॉन्च होने के बाद से Kia Seltos की 11,264 यूनिट की सेल के साथ बिक्री के मामले में वृद्धि जारी रही है, जो पिछले साल नवंबर की तुलना में 25 प्रतिशत से अधिक है। एडास तकनीक के साथ आने वाली इस एसयूवी के कुछ वेरिएंट को अधिक खरीदारों को आकर्षित करने के लिए कीमतों में कमी देखी गई है।

Hyundai Venue

Hyundai Venue, टाटा नेक्सन और मारुति सुजुकी ब्रेजा जैसे अपने प्रतिद्वंद्वियों से पीछे चल रही है। नवंबर में कार निर्माता ने एसयूवी की 11,180 यूनिट्स बेची हैं। यह पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में लगभग 4 प्रतिशत की मामूली बढ़त है। इस साल अक्टूबर की तुलना में वेन्यू की बिक्री काफी हद तक स्थिर बनी हुई है, जब हुंडई ने 11,581 यूनिट्स की डिलीवरी की थी।

Maruti Fronx

Fronx की वजह से मारुति सुजुकी भारत के एसयूवी सेगमेंट में बड़ी हिस्सेदारी लेने में कामयाब रही है। मारुति की प्रीमियम हैचबैक बलेनो पर आधारित फ्रोंक्स की पिछले महीने 9,867 यूनिट्स बिकीं। इसकी बिक्री त्योहारी सीजन के उच्चतम स्तर से कम हो गई है, जब मारुति ने अक्टूबर में एसयूवी की 11,357 यूनिट्स दर्ज की थीं।

Mahindra Bolero

Mahindra Bolero पिछले महीने बिक्री के मामले में मारुति सुजुकी की फ्लैगशिप ग्रैंड विटारा से आगे निकलने में कामयाब रही है। महिंद्रा के सबसे पुराने नामों में से एक, बोलेरो और बोलेरो नियो को नवंबर 2022 की तुलना में 15 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि के साथ पिछले महीने पूरे भारत में 9,333 ग्राहक मिले हैं।

Hyundai Exter

पहली बार टॉप-10 की सूची में प्रवेश करते हुए Hyundai Exter ने पिछले महीने 8,325 यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा छुआ है। ये एसयूवी सेगमेंट में सबसे लोकप्रिय मॉडलों में से एक होने का वादा करती है। कार निर्माता का दावा है कि Hyundai Exter ने अपने लॉन्च के बाद से अब तक एक लाख से अधिक बुकिंग प्राप्त की हैं।

यह भी पढ़ें- Kia Sonet facelift इन बदलावों के साथ 14 दिसंबर को मारेगी एंट्री, लॉन्च से पहले कई डिटेल्स आई सामने; देखें वीडियो