Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देश में धुआंधार बिकने वाले वो 10 टायर, जिन्होंने बदल दिया ड्राइविंग एक्सपीरिएंस; विदेश में भी तगड़ी डिमांड

भारत में इस समय तरह तरह की गाड़ियां मौजूद हैं। इन गाड़ियों में टायर देने वाली कंपनियां अलग होते हैं। इस समय भारत में 10 ऐसे बड़े ब्रांड हैं जिसका इंडियन मार्केट में भारी डिमांड है। उनके बारे में यहां बचाने जा रहे हैं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 09 May 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
इन 10 टायरों ने बदल दिया ड्राइविंग एक्सपीरिएंस

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इस ऑर्टिकल में आप भारत की शीर्ष 10 टायर कंपनियों के बारे में जानेंगे और यह भी जानेंगे कि वे किस तरह के टायर बनाती हैं और किन वाहनों में उसका इस्तेमाल किया जाता है।

MRF

यदि आप देश में टायरों के सबसे बड़े निर्माता की तलाश कर रहे हैं, तो आपने MRF का नाम तो सुना ही होगा। इसका पूरा नाम मद्रास रबर फैक्ट्री है। 1940 के दशक के मध्य में चेन्नई में एक बैलून फैक्ट्री के रूप में जो शुरू हुआ, एमआरएफ ने निश्चित रूप से एक लंबा सफर तय किया है। ब्रांड न केवल घरेलू बाजार में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी जाना जाता है । एमआरएफ के टायरों का इस्तेमाल मोटरसाइकिल और पैसेंजर व्हीकल में सबसे अधिक किया जाता है।

Apollo

अगर आप 2018 - 2019 के आंकड़ों को देखें, तो कॉमर्सियल सेक्टर में सबसे अधिक अपोलो टायरों का प्रदर्शन रहा है। अपोलो ओई सेगमेंट में सबसे ठोस प्रदर्शनकर्ता रहा है। इसका मतलब है कि अपोलो लगभग सभी श्रेणियों में नए वाहनों पर मूल फिटमेंट के रूप में देश में टायरों की सबसे बड़ी मात्रा बेचता है। इस कंपनी का मुख्यालय

हरियाणा के गुरुग्राम है बेस्ड है। अपोला दोपहिया, पैसेंजर व्हीकल, ऑफ रोड व्हिकल, कॉमर्सियल व्हीकल के लिए सबसे अधिक टायरें बनाती है।

Bridgestone

Bridgestone 1996 से भारतीय बाजार में है और इस प्रकार यह एक प्रसिद्ध ब्रांड है। हालांकि इस कंपनी के पास टायरों की बड़ी रेंज नहीं है इसलिए इस ब्रांड की इंडियन मार्केट में अच्छी पकड़ है। ब्रिजस्टोन पैसेंजर कार और एसयूवी टायर बेचता है, जबकि ब्रिजस्टोन कमर्शियल बैनर के तहत यह ट्रकों और बसों के टायर भी बेचता है।

JK Tyre

जब भारतीय मोटरस्पोर्ट्स की बात आती है तो एमआरएफ के साथ सबसे प्रमुख नामों में से एक जेके टायर है। कंपनी की वैश्विक उपस्थिति (100 देशों में), ईएम और आफ्टरमार्केट दोनों वर्गों में है, और दुनिया भर में इसकी कुल 12 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं। इनमें से नौ भारत में हैं, जबकि बाकी तीन मेक्सिको में हैं। जेके पैसेंजर कार टायर, मोटरसाइकिल/स्कूटर टायर, कमर्शियल टायर, फार्म टायर, ऑफ-रोड टायर, थ्री-व्हीलर टायर और रिट्रेड भी ऑफर करता है।

Ralco Tyres

राल्को टायर इंडस्ट्री का पुराना नाम है। इसकी मूल कंपनी रालसन है। इस कंपनी का फोकस साइकिल की टायरों को बनाने पर अधिक है। हालांकि, साइकिल के अलावा अन्य टाइप के व्हीकल्स के टायर भी राल्को बनाने लगी है।

Continental

कॉन्टिनेंटल जर्मनी स्थित एक टायरमेकर है, जो आमतौर पर भारत में विभिन्न प्रकार की कारों पर मौजूद है। कंपनी की स्थापना 1871 में हुई थी। भारत में ये कंपनी उच्च गुणवत्ता वाले टायरों का प्रोडक्शन करती है।

Yokohama

जापानी टायर ब्रांड Yokohama ऑडी, मर्सिडीज-बेंज, मित्सुबिशी, होंडा, पोर्श, सुजुकी, निसान और टोयोटा जैसे हाइ परफार्मेंस कारों में अपनी टायरों को ऑफर करती है।

Michelin

देश में, ब्रांड दोपहिया, यात्री वाहनों, वाणिज्यिक वाहनों और ऑफ-रोड वाहनों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले टायर बेचता है। यह चेन्नई में अपने प्रोडक्शन प्लांट में ट्रकों और बसों के टायर भी बनाती है, जबकि बाकी का आयात किया जाता है। भारत में इसका हेड ऑफिस गुरुग्राम में है।

Pirelli

इस ब्रांड के टायर परफार्मेंस ओरिएंटेड लोगों के बीच बहुत पसंद किया जाता है। पिरेली कंपनी मुख्य रूप से प्ररफार्मेंस मोटरसाइकिलों, यात्री कारों, एसयूवी और ट्रकों के लिए टायर बनाती और बेचती है।

Goodyear

Goodyear भी देश की टॉप टायर कंपनियों में से एक है। ये कंपनी उच्च गुणवत्ता वाले टायरों का प्रोडक्शन करने के लिए जानी जाती है।

CEAT

जेके और एमआरएफ टायर की तरह CEAT भी एक फेमस टायर ब्रांड है। इस टायर का इस्तेमाल अधिकतर पैसेंजर और कॉमर्शियल व्हीकल में किया जाता है।  CEAT के टायर्स आपको सड़कों पर आसानी से दिख जाएंगे।