Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय बाजार में आएंगी ये 3 ग्लोबल फेमस गाड़ियां, जानिए कब तक होंगी लॉन्च

जैसे भारतीय बाजार में कई ऐसे गाड़ियां लॉन्च होती है उन्ही विदेशी बाजारों तक ले जाने में थोड़ा समय लगता है। ठीक वैसे ही ग्लोबल मार्केट में कई ऐसी गाड़ियां हैं जिन्हें भारतीय बाजार में नहीं देखा जाता है। इस खबर में हम 3 ऐसे ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध गाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत में अगले साल आ सकती हैं।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sat, 26 Aug 2023 08:20 AM (IST)
Hero Image
भारत में जल्द आने वाली ग्लोबल कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत के कंपैरिजन में ऑटो ग्लोबल मार्केट काफी बड़ा है। भारत के बाहर बहुत सारी अनोखी कारें हैं, जिन्हें ब्रांड हमारे देश में नहीं लाते हैं। हाल ही में हुए इंडोनेशियाई ऑटो शो जीआईआईएएस में आई गाड़ियों से आप इसका उदाहरण ले सकते हैं। हालांकि, जीआईआईएएस ऑटो शो में कई ऐसे गाड़ियों का शोकेस किया गया था, जो भारत में आ सकती हैं। आज के इस आर्टिकल में बात करते हैं भारत में आने वाली 3 ग्लोबल कारों के बारे में।

New-gen Kia Carnival

इस साल की शुरुआत में किआ ने भारत में कार्निवल को बंद कर दिया था। अगले साल, यह भारत में नई पीढ़ी की कार्निवल लाएगी। यह वह मॉडल नहीं होगा जिसे हमने GIIAS में देखा था, बल्कि यह इस कार का नया मॉडल होगा। फेसलिफ़्टेड मॉडल को और भी बोल्ड एक्सटीरियर डिजाइन मिलने वाला है। भारत में यह 2.2-लीटर डीजल इंजन के साथ आ सकता है, जो पुराने मॉडल को संचालित करता था। फीचर के लिहाज से, यह 12-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, विंग-आउट हेडरेस्ट और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आ सकता है। किआ नई कार्निवल को 2024 के मध्य में लॉन्च कर सकती है।

KIA EV9

भारत आने वाली किआ की एक और कार EV9 है। किआ पहले से ही देश में EV6 बेचती है और उसने कहा है कि वह 2024 में किसी समय EV9 लाने की योजना बना रही है। GIIAS में EV9 को दिखाया गया था। किआ ने प्रोडक्शन संस्करण पर अधिकांश कॉन्सेप्ट एलिमेंट को बनाए रखने का अच्छा काम किया है।

Honda WR-V

होंडा ने हाल ही में एलिवेट के लॉन्च के साथ देश में खुद को फिर से जीवंत किया है। एलिवेट भारत में ब्रांड की पहली सही एसयूवी है। अब होंडा को इसे मेटेंन रखने के लिए और अधिक एसयूवी लाने की जरूरत है। आगे हम ब्रांड की एक कॉम्पैक्ट एसयूवी देख सकते हैं। इंडोनेशिया में, यह पहले से ही WR-V नाम से बेचा जाता है। लेकिन इसे भारत में लाने के लिए होंडा को इसमें कटौती करनी होगी और इसे सब-4 मीटर बनाना होगा।

इंजन के मामले में यह 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल के साथ आ सकता है जो 88bhp और 110Nm की पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। ट्रांसमिशन विकल्पों में मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स शामिल हैं। होंडा भारत में WR-V को 2024 तक लॉन्च कर सकती है।