Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देश की सबसे सस्ती हाइब्रिड कारों की लिस्ट, माइलेज के मामले में भी निभाएंगी आपका साथ

Most Affordable Hybrid Cars and SUVs जैसा कि आपको बताया जा चुका है कि बैटरी और इंजन की कंबाइंड पावर से चलने वाली कारों को हाइब्रिड कार कहा जाता है। वहीं इन कारों के दो प्रकार होते हैं- पहला माइल्ड हाइब्रिड और दूसरा स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड। इस खबर में आपको देश की सबसे सस्ती हाइब्रिड कारों के बारे में बताया जा रहा है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 06 Aug 2023 10:00 AM (IST)
Hero Image
देश की सबसे किफायती हाइब्रिड कारों की लिस्ट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। क्या आप भी नई हाईब्रिड कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं? तो आप सही जगह पर हैं। दरअसल हाइब्रिड कारें माइलेज के हिसाब से और डेली रनिंग कॉस्ट के हिसाब से बेहतरीन होती हैं। इस खबर के माध्यम से आपको देश में सबसे किफायती कीमत में आने वाली टॉप 3 हाइब्रिड कारों की बात करने जा रहे हैं, जिसमें टोयोटा, होंडा और मारुति की गाड़ियां शामिल हैं।

Toyota Urban Cruiser Hyryder

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर वर्तमान में भारत में सबसे किफायती हाइब्रिड एसयूवी है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 16.46 लाख रुपये से 19.99 लाख रुपये के बीच है। टोयोटा के अनुसार, टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर 27.97 किमी/लीटर की माइलेज देने में सक्षम है।

Maruti Suzuki Grand Vitara

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर का रिबैज संस्करण है। हालांकि, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की एक्स-शोरूम कीमतें 18.29 लाख रुपये से 19.79 लाख रुपये के बीच हैं। इसके अलावा, मॉडल की माइलेज की बात करें तो इसमें 27.97 किमी/लीटर की माइलेज मिल जाती है।

Honda City e:HEV (Hybrid)

होंडा सिटी ई:एचईवी सबसे किफायती हाइब्रिड सेडान है, जिसे आप भारत में खरीद सकते हैं, इसकी एक्स-शोरूम कीमत 18.99 लाख रुपये से 20.49 लाख रुपये के बीच है। होंडा के मुताबिक, सिटी ई:एचईवी 27.13 किमी/लीटर की माइलेज देने में सक्षम है।

क्या होती है हाइब्रिड कार

जैसा कि आपको बताया जा चुका है कि बैटरी और इंजन की कंबाइंड पावर से चलने वाली कारों को हाइब्रिड कार कहा जाता है। वहीं इन कारों के दो प्रकार होते हैं- पहला माइल्ड हाइब्रिड और दूसरा स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड। माइल्ड कार में बैटरी से पावर मोटर को मिलती है और ये इंजन की पावर से अटैच होकर पहियों को घूमती है।