Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Driving Tips: बेहतरीन ड्राइवर बनने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स, जल्द ही बिगनर से एक्सपर्ट बन जाएंगे आप

अगर आप कार चलाना सीख रहे हैं तो आपको हमेशा स्टीयरिंग को नीचे की तरफ से पकड़ना चाहिए। ये स्टीयरिंग पकड़ने का सबसे सेफ तरीका है। इससे आप कभी भी जरूरत से ज्यादा स्टीयरिंग नहीं मोड़ेंगे और स्टेबल ड्राइविंग कर पाएंगे। इससे न केवल आपकी गाड़ी नियंत्रण में रहेगी बल्कि आपको कॉन्फिडेंस भी जल्दी आ जाएगा। कम समय में अच्छा ड्राइवर बनने के लिए फॉलो करें ये टिप्स। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 18 Jul 2023 11:52 AM (IST)
Hero Image
5 Car Driving Tips That Make You a Better Driver

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गाड़ी चलाने का शौक सभी को होता है, लेकिन बहुत से डर के कारण गाड़ी चलाने के लिए हिम्मत नहीं जुटा पाते हैं। वहीं बहुत से लोग हिम्मत भी जुटा लेते हैं तो उनको चलाने में कॉन्फिडेंस नहीं आता है। ऐसे में आपके लिए एक खास टिप्स लेकर आए हैं, जिसको अगर आप अपने दैनिक जीवन में फॉलो करते हैं तो आपको बिगनर से एक्सपर्ट ड्राइवर बनने में देर नहीं लगेगी।

सीटिंग पॉजिशन

अगर आप गाड़ी के अंदर सही पॉजिशन पर बैठकर गाड़ी चलाते हैं तो आपको काफी कंफर्टेबल महसूस होगा। इसके लिए आप गाड़ी के अंदर प्रवेश करते ही सीट को अपना हाइट और विजिबिलटी के हिसाब से सेट कर लें। एडवांस गाड़ियों में सीटिंग पॉजिशन सेट करने के लिए इलेक्ट्रिक बटन दिया जाता है, वहीं कई गाड़ियों में आपको इसे मैनुअल करना पड़ता है।

सही तरीके से पकड़े स्टीयरिंग

अगर आप कार चलाना सीख रहे हैं तो आपको हमेशा स्टीयरिंग को नीचे की तरफ से पकड़ना चाहिए। ये स्टीयरिंग पकड़ने का सबसे सेफ तरीका है। इससे आप कभी भी जरूरत से ज्यादा स्टीयरिंग नहीं मोड़ेंगे और स्टेबल ड्राइविंग कर पाएंगे। इससे न केवल आपकी गाड़ी नियंत्रण में रहेगी बल्कि आपको कॉन्फिडेंस भी जल्दी आ जाएगा।

हॉर्न और साइड इंडिकेटर का सही इस्तेमाल

गाड़ी चलाते समय हॉर्न और इंडिकेटर ही एक माध्यम होता है, जिससे आपर आगे और पीछे चल रही गाड़ियों को संकेत दे सकते हैं। आवश्यकता पड़ने पर इन दोनों का उपयोग काफी सहजकता और जरूरत पड़ने पर करें। अगर आपको लेफ्ट टर्न लेना है तो सिर्फ लेफ्ट इंडिकेटर को ही ऑन रखें। आम तौर पर, हॉर्न का उपयोग अन्य कारों को आपकी उपस्थिति के बारे में सचेत करने के लिए किया जाता है।

अन्य गाड़ियों से उचित दूरी बनाएं रखें

अगर आप एक सेफ ड्राइविंग चाहते हैं तो सामने चल रही गाड़ी से एक उचित दूरी बनाएं रखें, ताकि सामने वाला अगर इमर्जेंसी ब्रेक मारता है तो आप अपनी गाड़ी को सही समय में नियंत्रण कर पाएं।

सड़क पर न लें टेंशन

बहुत बार ऐसा होता है कि बिगनर के घबराहट के चलते एक्सिडेंट हो जाता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि आप जब भी सड़क पर गाड़ी लेकर जाएं अपने ऊपर पूरे तरह से कॉन्फिडेंस बना लें। यातायात नियमों का पालन करें। ओवरस्पीडिंग से बचें।