Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइक को मेंटेन रखने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके, फिजूलखर्ची से रहेंगे कोसों दूर

यहां हम आपको कुछ ऐसे ज़रूरी टिप्स बताते हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपनी बाइक को हमेशा दुरुस्त रख सकते हैं। खराब इंजन ऑयल की वजह से असर बाइक की परफॉरमेंस और माइलेज पर पड़ता है। समय-समय पर बाइक की सर्विस हमेशा करानी चाहिए। आइये विस्तार से जानते हैं ताकि आपके बाइक की मेटेनेंस कॉस्ट कम पड़े। (जागरण फाइल फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 02 Jul 2023 04:55 PM (IST)
Hero Image
बाइक को मेंटेन रखने के लिए करें ये काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप चाहते हैं कि आपकी मोटरसाइकिल हमेशा फिट रहे और मेकैनिक को बार-बार दिखवाने की जरूरत न पड़े तो आप सही जगह पर हैं। क्योंकि, इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं उन 5 बड़े टिप्स के बारे में, जिसको फॉलो करके आप अपनी मोटरसाइकिल को फिट रख सकते हैं।

इंजन को रखें मेटेन

किसी भी गाड़ी की जान होती है उसका इंजन। इसलिए सही समय पर अगर आप गाड़ी की सर्विसिंग करवाते हैं तो उसका इंजन सही रहेगा। इससे आपके गाड़ी की माइलेज भी बेहतरीन रहती है।

एयर फिल्टर को रखें साफ़

एयर फिल्टर भी बाइक का एक ज़रूरी हिस्सा होता है। इसलिए समय-समय पर बाइक के एयर फिल्टर को साफ़ करते रहें और जरूरत पड़ने पर इसे बदलवा लें।

बैटरी को करें चेक

बाइक की बैटरी को भी समय-समय चेक करें तो साफ करते रहें। यह भी देखिये की बैट्री में कहीं कोई लीकेज तो नहीं है अगर ऐसा है तो तुरन्त ठीक करा लें। ऐसा करने से बाइक की उम्र लम्बी रहेगी। इससे महीने की फिजूलखर्ची पर भी लगाम लगा रहता है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि अपने गाड़ी की बैटरी को हमेशा मेंटेन करके रखें।

टायर प्रेशर को रखें मेटेंन

समय-समय पर बाइक के टायर्स में सही एयर प्रेशर जरूर रखें। इसके साथ ही व्हील बैलेंसिंग भी कराते रहें। अगर बाइक के टायर्स घिस गयें है तो बदल डालें और हमेशा ग्रिप वाले टायर्स का इस्तेमाल करें।

बाइक की चेन को करें चेक

बाइक में लगी चेन पर भी गौर करें की कही यह ज्यादा ढीली या टाइट तो नहीं है। कमी पाए जाने पर उसे फौरन ठीक करवा लें, ताकि आगे चलकर कोई बड़ी समस्या न आ जाए।