Move to Jagran APP

September 2024 में रही Ertiga, Innova की मांग, 7 Seater MPV सेगमेंट के Top-5 में शामिल हुईं कौन सी गाड़ियां

भारतीय बाजार में हर महीने लाखों की संख्‍या में वाहनों की बिक्री होती है। जिनमें Six and 7 Seater MPV सेगमेंट का भी महत्‍वपूर्ण योगदान रहता है। September 2024 के दौरान देशभर में ग्राहकों ने किन सात सीटों वाली गाड़ियों को सबसे ज्‍यादा पसंद किया है। बिक्री के मामले में Top-5 लिस्‍ट में कौन सी MPV ने अपनी जगह बनाई है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 16 Oct 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
भारत में MPV सेगमेंट के वाहनों को सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाता है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देशभर में बड़ी संख्‍या में MPV सेगमेंट के वाहनों की बिक्री होती है। September 2024 के दौरान बाजार में किस कंपनी की किस गाड़ी को Top-5 में जगह मिलती है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Maruti Ertiga

देश की प्रमुख वाहन निर्माता मारुति सुजुकी की ओर से सात सीटों के विकल्‍प के साथ Maruti Ertiga को ऑफर किया जाता है। अपने सेगमेंट में इस एमपीवी को सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाता है। September 2024 के दौरान बजट सेगमेंट में आने वाली इस एमपीवी की कुल 17441 यूनिट्स की बिक्री देशभर में हुई है। जबकि साल 2023 में इसी अवधि दौरान इसकी कुल 13528 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।

Toyota Innova

जापानी वाहन निर्माता टोयोटा की ओर से लंबे समय से इनोवा को ऑफर किया जाता है। यह लग्‍जरी एमपीवी भी अपने सेगमेंट में सबसे ज्‍यादा पसंद की जाने वाली गाड़ी है। September 2024 के दौरान इसकी कुल 8052 यूनिट्स की बिक्री हुई। जबकि पिछले साल इसकी 8900 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। ईयर ऑन ईयर बेसिस पर 10 फीसदी की कमी दर्ज की गई है।

Kia Carens

September 2024 के दौरान सबसे ज्‍यादा पसंद की जाने वाली एमपीवी की लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर Kia Carens रही। इस एमपीवी को देशभर में 6217 ग्राहकों ने खरीदा। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान इसकी 4330 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। एमपीवी की बिक्री में 44 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Maruti XL6

मारुति की ओर से XL6 को छह सीटों के विकल्‍प के साथ प्रीमियम डीलरशिप नेक्‍सा पर ऑफर किया जाता है। इस एमपीवी की September 2024 के दौरान देशभर में 3734 यूनिट्स की बिक्री हुई है। पिछले साल इसकी 4511 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। ऐसे में इसकी बिक्री में भी 17 फीसदी तक की कमी दर्ज की गई है। लेकिन फिर भी यह Top-5 में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही है।

Renault Triber

फ्रांस की वाहन निर्माता Renault की ओर से भारतीय बाजार में सबसे सस्‍ती एमपीवी के तौर पर Triber की बिक्री की जाती है। कंपनी की इस एमपीवी की September के दौरान 1538 यूनिट्स की बिक्री हुई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान रेनो की ओर से इस एमपीवी की 1642 यूनिट्स की बिक्री की गई थी। आंकड़ों के मुताबिक इसकी बिक्री में भी छह फीसदी तक की कमी आई है।