Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2024 Maruti Suzuki Swift को बारे में जानिए 5 बड़ी बातें, अपडेटेड डिजाइन से लॉन्च टाइमलाइन तक

अपडेटेड स्विफ्ट को कई एक्सटीरियर अपडेट मिलने जा रहे हैं। इसके रियर में कुछ बदलाव किए जाएंगे जबकि पूरा सिल्हूट पहले की तरह ही रहेगा। अन्य बदलावों की बात करें तो नई स्विफ्ट का रियर डोर हैंडल अब विंडो के बगल की बजाय अपनी सामान्य जगह पर है जैसा कि वर्तमान मॉडल पर पाया जाता है। आइए इससे संबंधित 5 बड़ी चीजों के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 12 Oct 2023 02:30 PM (IST)
Hero Image
2024 Maruti Suzuki Swift को कई नए अपडेट मिलने वाले हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। ऑल न्यू Maruti Suzuki Swift को अगले साल भारत में लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी इसके जेडीएम-स्पेक वेरिएंट को इस महीने के अंत में टोक्यो में लॉन्च करेगी। अपने इस लेख में हम आपके लिए नई स्विफ्ट से संबंधित उन टॉप- 5 चीजों की लिस्ट लेकर आए हैं, जो इसके अपकमिंग मॉडल में देखने को मिलेंगी।

एक्सटीरियर डिजाइन

अपडेटेड स्विफ्ट को कई एक्सटीरियर अपडेट मिलने जा रहे हैं। इसके रियर में कुछ बदलाव किए जाएंगे, जबकि पूरा सिल्हूट पहले की तरह ही रहेगा। अन्य बदलावों की बात करें तो नई स्विफ्ट का रियर डोर हैंडल अब विंडो के बगल की बजाय अपनी सामान्य जगह पर है, जैसा कि वर्तमान मॉडल पर पाया जाता है। इसके अलावा स्विफ्ट का बोनट भी मांसल दिखेगा। इसमें आगे की तरफ नई डिजाइन वाली ग्रिल और पीछे की तरफ स्पोर्टियर बंपर दिया गया है।

इंटीरियर

इंटीरियर फ्रोंक्स और नई ब्रेजा से लिया जाएगा व सीटों के लिए भी समान कलर स्कीम होगी। इसमें वही फ्लोटिंग 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट होगी, जो एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले, 360-डिग्री कैमरा, ऑटो हेडलैंप, वायरलेस चार्जिंग, हेड-अप डिस्प्ले आदि का समर्थन करती है। स्पोर्टियर इंजन विकल्प को डैशबोर्ड, सीट्स और स्टीयरिंग व्हील पर रेड एक्सेंट मिल सकता है।

इंजन

उम्मीद है कि इसे 1.2-लीटर 4-सिलेंडर इंजन के साथ पेश करना जारी रखा जाएगा, जो 90bhp और 113Nm उत्पन्न करता है। यही इंजन सीएनजी वर्जन में भी उपलब्ध होगा। हालांकि, सुजुकी ने खुलासा किया है कि आगामी कार में हाई एफिशियंशी वाला इंजन होगा, जो परफॉरमेंस और माइलेज दोनों के मामले में काफी बेहतर होने वाला है।

सेफ्टी

हम उम्मीद कर रहे हैं कि ईबीडी के साथ 6 एयरबैग, ईएससी और एबीएस को सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड रूप से पेश किया जाएगा। वहीं, इसके हाइयर ट्रिम्स में हाई बीम असिस्ट, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, आईएसओफिक्स एंकर पॉइंट, ट्रैक्शन कंट्रोल हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स ऑफर किए जाएंगे। दावा किया गया है कि ये अपडेटेड हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित है और उम्मीद है कि इस बार ये अपने क्रैश टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन करेगी।

लॉन्च टाइमलाइन

इसे टोक्यो मोटर शो में प्रदर्शित किया जाएगा। वहीं, इसको अगले साल की शुरुआत में भारतीय बाजार के अंदर लॉन्च किया जाएगा। इसका मुकाबला हुंडई ग्रैंड आई10 निओस और टाटा टियागो से होगा। अगर आप बिक्री चार्ट देखें, तो आपको पता चलेगा कि स्विफ्ट पहले से ही अच्छा प्रदर्शन कर रही है। ऐसे में इसकी बिक्री और बढ़ने के आसार हैं।