Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming EVs in 2024: Tata Curvv EV से लेकर Skoda Enyaq तक, इस साल लॉन्च होंगी ये 5 जबरदस्त ईवी

Tata Curvv EV इस साल के अंत में लॉन्च होने वाली टाटा मोटर्स की सबसे प्रतीक्षित इलेक्ट्रिक कारों में से एक है। वहीं Tata Harrier EV को भी इस साल अपना इलेक्ट्रिक संस्करण मिलेगा। इसके अलावा देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार eVX का उत्पादन शुरू करने की योजना बना रही है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Mon, 05 Feb 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
इंडियन ऑटो मार्केट में इस साल 5 नई EVs पेश की जाने वाली हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। देश में लगातार बढ़ रही इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग के बीच साल 2024 भी काफी बेहतरीन जाने वाला है। ईवी इंडस्ट्री के अंदर इस साल कई नए लॉन्च होने वाले हैं। अगर आप निकट भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहन पर स्विच करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए इस लेख में अपकमिंग Electric Cars की लिस्ट लेकर आए हैं। हमारी सूची में Tata Curvv EV से लेकर Skoda Enyaq तक शामिल है।

Tata Curvv EV

Tata Curvv EV इस साल के अंत में लॉन्च होने वाली टाटा मोटर्स की सबसे प्रतीक्षित इलेक्ट्रिक कारों में से एक है। कार निर्माता ने Bharat Mobility Global Expo 2024 में एसयूवी के आईसीई वर्जन को प्रो़डक्शन-रेडी वर्जन में प्रदर्शित किया है।

टाटा मोटर्स की चौथी इलेक्ट्रिक कार 2024 की दूसरी छमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है। इसकी लंबाई 4,308 मिमी, चौड़ाई 1,810 मिमी, ऊंचाई 1,630 मिमी और व्हीलबेस 2,560 मिमी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्व इलेक्ट्रिक एसयूवी की संभावित रेंज सिंगल चार्ज में 400 किलोमीटर से 500 किलोमीटर के बीच होगी।

यह भी पढ़ें- FASTag KYC की डेडलाइन बढ़ी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे करें फास्टैग केवाईसी

Tata Harrier EV

Tata Harrier EV को भी इस साल अपना इलेक्ट्रिक संस्करण मिलेगा। हैरियर ईवी ने भी Bharat Mobility Global Expo 2024 में अपनी शुरुआत की है। जेन 2 ईवी आर्किटेक्चर पर निर्मित,Harrier EV वी2एल और वी2वी चार्जिंग फीचर्स के साथ आएगी। हालांकि, इसकी रेंज, परफॉर्मेंस और फीचर्स डिटेल अभी तक सामने नहीं आई है।

Maruti Suzuki eVX

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार eVX का उत्पादन शुरू करने की योजना बना रही है। कार निर्माता ने पुष्टि की है कि eVX इलेक्ट्रिक एसयूवी का निर्माण अगले साल से हंसलपुर में सुजुकी मोटर की गुजरात सुविधा से किया जाएगा।

इसके 2024 में किसी समय लॉन्च होने की उम्मीद है। eVX इलेक्ट्रिक एसयूवी एक बार चार्ज करने पर लगभग 550 किलोमीटर की रेंज के साथ आएगी। ये 60 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस होगी। लॉन्च होने पर, ये एमजी जेडएस ईवी और हुंडई कोना जैसी अन्य कारों को टक्कर देगी।

Mahindra XUV.e8

कंपनी की ओर से XUV700 पर आधारित एक इलेक्ट्रिक एसयूवी के लॉन्च के साथ भारत के लिए अपनी ईवी लाइनअप का भी विस्तार करेगी। XUV400 के बाद ये महिंद्रा की दूसरी इलेक्ट्रिक पेशकश होगी। महिंद्रा ने पिछले साल अगस्त में यूनाइटेड किंगडम में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पांच आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी का प्रदर्शन किया था।

बॉर्न इलेक्ट्रिक ब्रांड के तहत लॉन्च होने वाली XUV.e8 के डुअल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ-साथ ऑल-व्हील ड्राइव तकनीक के साथ आने की उम्मीद है। Mahindra XUV.e8 EV के साथ Level 2 ADAS, 5G कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स जोड़ने के अलावा कम से कम 60 kWh बैटरी पैक पेश करने की संभावना है।

Skoda Enyaq

Skoda Auto India ने भी Bharat Mobility Global Expo 2024 में नई Enyaq EV को पेश किया है। Skoda का भारतीय बाजार में ये पहला ईवी प्रोडक्ट होने वाला है। उम्मीद है कि Enyaq को इस साल की पहली छमाही में भारत में लॉन्च किया जाएगा। यह रियर एक्सल पर लगे सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है जो 282 बीएचपी का अधिकतम पावर आउटपुट पैदा कर सकता है।

स्कोडा के मुताबिक, ये 6.7 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। बैटरी पैक एक 82 kWh यूनिट है, जिसे 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में 28 मिनट का समय लगता है। WLTP के मुताबिक, सिंगल चार्ज पर ड्राइविंग रेंज 565 किमी है।

यह भी पढ़ें- Hyundai की इन गाड़ियों पर मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट, Verna, i10 NIOS को सस्ते में खरीदने का मौका