Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

August 2024 में लॉन्‍च हुईं ये बेहतरीन गाड़ियां, Aston Martin, Lamborghini से लेकर Thar Roxx तक शामिल

भारत में कार बाजार के लिए August 2024 का महीना काफी खास रहा। बीते महीने के दौरान एक से बढ़कर एक कारों और एसयूवी को देश में लॉन्‍च किया गया है। अगस्‍त में किस कंपनी की ओर से किस कीमत और खासियतों के साथ किन एसयूवी और कारों को लॉन्‍च (Car Launches in August 2024) किया गया है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 01 Sep 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
August 2024 के दौरान भारत में किस कंपनी ने किस गाड़ी को लॉन्‍च किया है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। August 2024 के दौरान देशभर में कई वाहन निर्माताओं की ओर से अपनी कारों और एसयूवी को लॉन्‍च किया गया है। किस कीमत पर किस कंपनी ने अपनी किस गाड़ी को बीते महीने भारत में लॉन्‍च किया है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Nissan X-Trail

जापानी वाहन निर्माता निसान की ओर से भारत में फुल साइज एसयूवी के तौर पर Nissan X-Trail को अगस्‍त 2024 में लॉन्‍च किया गया है। बीते महीने लॉन्‍च हुई इस गाड़ी को सीबीयू के तौर पर भारत लाया गया है। इसकी एक्‍स शोरूम कीमत 49.92 लाख रुपये रखी गई है और इसका मुकाबला Toyota Fortuner, MG Gloster जैसी एसयूवी के साथ होगा।

यह भी पढ़ें- Maserati ने लॉन्‍च की Granturismo कार, 3.5 सेकेंड में पकड़ती है 100 की रफ्तार, कीमत 2.72 करोड़ से शुरू

Tata Curvv EV

देश की प्रमुख वाहन निर्माता टाटा मोटर्स की ओर से भी बीते महीने के दौरान कूप एसयूवी Tata Curvv EV को लॉन्‍च किया गया। इलेक्ट्रिक सेगमेंट में लॉन्‍च हुई यह देश की पहली कूप एसयूवी है। जिसकी एक्‍स शोरूम कीमत 17.49 लाख रुपये से शुरू हो रही है। इसे फुल चार्ज के बाद 585 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। बाजार में इसका मुकाबला MG ZS EV, BYD Atto3, Mahindra XUV 400 EV के साथ होगा।

Citroen Basalt

सिट्रॉएन की ओर से भारत में अगस्‍त महीने के दौरान Citroen Basalt कूप एसयूवी को लॉन्‍च किया गया। इसकी एक्‍स शोरूम कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू की गई है। इसके टॉप वेरिएंट को 13.83 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर खरीदा जा सकता है। बाजार में इसका मुकाबला मारुति, हुंडई, किआ जैसी कंपनियों की एसयूवी से होगा।

Lamborghini URUS SE

इटली की सुपर कार निर्माता लैम्‍बॉर्गिनी की ओर से भी अगस्‍त महीने में एसयूवी ऊरुस के एसई एडिशन को लॉन्‍च किया गया। इसकी एक्‍स शोरूम कीमत 4.57 करोड़ रुपये रखी गई है और ग्राहक अपनी पंसद के मुताबिक इसे कस्‍टमाइज करवा सकते हैं।

Mahindra Thar Roxx

14 अगस्‍त के दिन महिंद्रा की ओर से थार के फाइव डोर वर्जन Mahindra Thar Roxx को लॉन्‍च किया गया। इस एसयूवी को 12.99 लाख रुपये की शुरुआती एक्‍स शोरूम कीमत पर लॉन्‍च किया गया। इसके टॉप वेरिएंट को 20.49 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर खरीदा जा सकता है।

Audi Q8 Facelift

जर्मनी की वाहन निर्माता ऑडी भी क्‍यू8 के फेसलिफ्ट वर्जन को अगस्‍त 2024 में भारत लाई। इस एसयूवी को 1.17 करोड़ रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर लॉन्‍च किया गया। फेसलिफ्ट वर्जन में एक्‍सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक में बदलाव किए गए हैं साथ ही कुछ नए फीचर्स को इसमें ऑफर किया गया है।

Merceces Benz AMG Glc 43 Coupe

ऑडी की तरह ही मर्सिडीज की ओर से भी अगस्‍त महीने में एएमजी जीएलसी 43 कूप को लॉन्‍च किया गया। 1.10 करोड़ रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत वाली इस गाड़ी को 4.8 सेकेंड में 0-100 किलोमीटर की स्‍पीड पर चलाया जा सकता है। इसके अलावा कंपनी ने दूसरी कार के तौर पर 2024 CLE Cabriolet को भी 1.10 करोड़ रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर ही बीते महीने लॉन्‍च किया था।

Aston Martin Vantage

जेम्‍स बॉन्‍ड की कार के तौर पर पहचान बनाने वाली Aston Martin की ओर से भी अगस्‍त 2024 में नई Vantage को भारत लाया गया। इस टू डोर कार को भारतीय बाजार में 3.99 करोड़ रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर लाया गया है। इसमें बेहद दमदार इंजन दिया गया है जिससे यह सिर्फ 3.4 सेकेंड में ही 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्‍पीड 325 किलोमीटर प्रति घंटा तक है।

Maserati GranTurismo

मासेराती की ओर से भी भारत में ग्रैनटूरिज्‍मो सुपर कार को अगस्‍त महीने में लॉन्‍च किया गया है। इस कार को 2.72 करोड़ रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर लाया गया है। इसमें लगे इंजन से कार को 3.5 सेकेंड में ही 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड से चलाया जा सकता है। इसके Modena और Trofeo वर्जन को बीते महीने लॉन्‍च किया गया।

यह भी पढ़ें- Aston Martin की Vantage स्‍पोर्ट्स कार हुई लॉन्‍च, 3.4 सेकेंड में पकड़ती है 100 की रफ्तार