Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंजन सीज होने के हैं ये 4 संकेत, समय रहते नहीं किया निदान तो हो जाएंगे परेशान

चाहे आपकी गाड़ी पेट्रोल से चलती हो या फिर डीजल से कोशिश करें उसका तेल पूरी तरह से खत्म न हो। क्योंकि इससे गाड़ी आपकी एयर ले सकती है और इंजन भी सीज हो सकता है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 04 Jun 2023 04:10 PM (IST)
Hero Image
गाड़ी के इंजन से आवाज आना बड़ी समस्या

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गाड़ी में जब भी कोई खराबी आती है, तो उसमें कोई न कोई संकेत मिलते रहते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि हमारे नजरअंदाज करने के कारण गाड़ी का इंन सीज हो जाता है। ऐसा आपके साथ न हो इसलिए इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं उन खास संकेतों के बारे में जो ये बताती हैं कि समय से उसे ठीक नहीं किया गया तो, गाड़ी का इंजन सीज हो सकता है।

इंजन से आवाज आना

जब भी आप अपनी गाड़ी चला रहे हैं और उस वक्त आपके गाड़ी के इंजन से आवाज आती है तो आपको उसे जरूर नोटिस करना चाहिए। ताकि आगे चलकर आपको बड़ी दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इसलिए सलाह दी जाती है कि अगर आपके गाड़ी के इंजन से काफी दिनों से आवाज आ रही है तो उसे सर्विस सेंटर पर जरूर चेंक करवाएं, नहीं तो किसी भी समय गाड़ी का इंजन सीज हो सकता है।

फ्यूल का पूरा खत्म होना

चाहे आपकी गाड़ी पेट्रोल से चलती हो या फिर डीजल से, कोशिश करें उसका तेल पूरी तरह से खत्म न हो। क्योंकि, इससे गाड़ी आपकी एयर ले सकती है और इंजन भी सीज हो सकता है। इसलिए गाड़ियों में फ्यूल वार्निंग सिस्टम भी दिया जाता है।

ओवरहीटिंग

अगर आपकी गाड़ी बार बार ओवरहीटिंग कर रही है तो उसे नजर अंदाज न करें। ओवरहीटिंग की समस्या अगर आये तो उसमें कूलेंट को जरूर चेक करवाएं। ओवरहीटिंग को बार बार नजरअंदाज अगर आप करते हैं तो इससे इंजन सीज होने का खतरा बना रहेगा।

वाइब्रेशन

अगर गाड़ी चलाते समय आपकी गाड़ी ज्यादा वाइब्रेट कर रही है तो सावधान हो जाएं। वाइब्रेशन इंजन में कोई कमी होने के कारण होती है। इसको ठीक करवाने के लिए अपनी गाड़ी को सर्विस सेंटर पर ले जाएं, ताकि आपकी गाड़ी बीच रास्ते पर धोखा न दे।