Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahindra Scorpio Classic आज भी है लिजेंड, आम आदमी से लेकर सेना के जवान तक करते हैं इस्तेमाल

महिंद्रा एंड महिंद्रा को हाल ही में भारतीय सेना से Scorpio Classic की 1850 यूनिट का ऑर्डर मिला है। इसको लेकर कार निर्माता ने घोषणा की है कि उन्होंने स्कॉर्पियो क्लासिक का पहला बैच जुलाई के महीने में सेना को सौंप दिया है। भारतीय सेना ने स्कॉर्पियो क्लासिक्स की 1470 इकाइयों का ऑर्डर दिया था और इस एसयूवी को भारतीय सेना की 12 यूनिट में तैनात किया जाना था।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sat, 21 Oct 2023 11:50 AM (IST)
Hero Image
Top Key Features Of Mahindra Scorpio Classic

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Mahindra scorpio classic सदाबहार एसयूवी है। यह गाड़ी अपने मजबूत बिल्ड क्वालिटी के चलते सदाबहार कारों में से एक मानी जाती है। यहां तक की इस गाड़ी को खरीदने के लिए आपको ठीक-ठाक वेटिंग पीरियड का सामना करना पड़ सकता है। आइये जानते हैं इस एसयूवी में क्या है खास?

ये खास चीजे देती हैं अलग पहचान

महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक में टू-टोन बेज और ब्लैक थीम के साथ ही कंपनी ने क्लासिक वुडन पैटर्न कंसोल और प्रीमियम क्विल्टेड अपहोल्स्ट्री इसमें दी है। इसके अलावा गाड़ी के पैसेंजर साइड एयर कॉन्वेंट के नीचे एक स्कॉर्पियो बैज भी है। सिल्वर एक्सेंट को डैशबोर्ड, डोर पैड और स्टीयरिंग व्हील पर ग्लॉस ब्लैक इंसर्ट के साथ बदल दिया है। इसके आलावा एसयूवी अब आगे की सीटों पर आर्मरेस्ट और दूसरी रो में एसी वेंट जैसी सुविधाएं देता है।

कितनी है कीमत

कीमतों का इजाफा होने के बाद Mahindra Scorpio Classic S1 की कीमत 12.64 रुपये है, जबकि S11 मॉडल की कीमत 16.14 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

कितना दमदार है Mahindra scorpio classic का इंजन

SUV को पॉवर देने वाला 2.2 लीटर mHawk फोर-सिलेंडर इंजन है, जिसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स है। Mahindra Scorpio Classic में 132 हॉर्सपावर और 300 Nm की पीक टार्क जेनरेट करने में सक्षम है।

सेना के जवान भी करते हैं इस्तेमाल

महिंद्रा एंड महिंद्रा को हाल ही में भारतीय सेना से Scorpio Classic की 1850 यूनिट का ऑर्डर मिला है। इसको लेकर कार निर्माता ने घोषणा की है कि उन्होंने स्कॉर्पियो क्लासिक का पहला बैच जुलाई के महीने में सेना को सौंप दिया है। आपको बता दें कि जनवरी में, भारतीय सेना ने स्कॉर्पियो क्लासिक्स की 1,470 इकाइयों का ऑर्डर दिया था और इस एसयूवी को भारतीय सेना की 12 यूनिट में तैनात किया जाना था।

भारतीय सेना पहले से ही टाटा जेनॉन, फोर्स गुरखा, मारुति सुजुकी जिप्सी और टाटा सफारी का उपयोग कर रही है। स्कॉर्पियो क्लासिक के जुड़ने से भारतीय सेना की क्षमता और बढ़ जाएगी। उम्मीद है कि महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक को 4x4 पावरट्रेन से लैस करेगी। इसका मतलब है कि ड्यूटी पर मौजूद इंजन 2.2-लीटर इंजन की पिछली पीढ़ी का हो सकता है, जो लगभग 140 हॉर्स पावर की शक्ति का उत्पादन करता है।