Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को चलाने के लिए नहीं पड़ती DL की जरूरत, आपके बजट में भी बैठेंगी फिट

भारतीय सड़कों पर कुछ ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर चलते हैं जिसको आप बिना रजिस्ट्रेशन/लाइसेंस के भी चला सकते हैं। यदि आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 kmph और पावर आउटपुट 250Ws से कम है तो आप इसे भारत में बिना लाइसेंस/रजिस्ट्रेशन भी चला सकते हैं। कीमत के लिहाज से भी देखें तो ये पॉकेट फ्रैंडली इलेक्ट्रिक स्कूटर्स हैं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 25 Jun 2023 03:51 PM (IST)
Hero Image
आपके बजट में भी बैठेंगी फिट ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपका रोजाना जरूरत कम किलोमीटर तक की सफर तय करने की है या फिर आप कम कीमत वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी बेहतरीन साबित हो सकती है। इस खबर के माध्यम से आपको बनाने जा रहे हैं उन किफायती कीमत में आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जिनको चलाने के लिए आपको किसी भी ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ती है।

Gemopai Miso Electric Scooter

हालिया लॉन्च हुए इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाने के लिए किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती। मात्र 44 हजार रुपये की शुरूआती कीमत पर आने वाली इस गाड़ी की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटे है। इस scooter को भारत का पहला सोशल डिस्टेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर कहा जाता है

Okinawa R30

Okinawa R30 भारत में Okinawa का सबसे किफ़ायती लिथियम-आयन बैटरी से चलने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर दिखने में स्टाइलिश लगता है। 56,405 कीमत पर लॉन्च हुई इस स्कूटर को कई कलर ऑप्शन्स के साथ पेश किया गया है। R30 10-इंच ट्यूबलेस टायरों पर चलता है और इसमें डिजिटल स्पीडोमीटर और बहुत कुछ मिलता है।

Okinawa Lite

ओकिनावा लाइट सिंगल चार्ज पर 60 किमी चलता है, वहीं इसकी टॉप स्पीड 25 किमी है। अगर आप खुबसूरत ई-स्कूटर की तलाश कर रहे हैं तो लगभग 60 हजार की कीमत पर आने वाली इस स्कूटर को एक विकल्प की तौर पर चुन सकते हैं। इसमें एक ऑल-एलईडी हेडलैंप, एलईडी इंडिकेटर्स और यहां तक ​​कि एलईडी टेललैंप भी मिलता है।

नोट: फेम-2 सब्सिडी में हुए बदलाव के बाद से ऊपर बताई गई कीमतों में राज्य के अनुसार भिन्नता पाई जा सकती है। इसलिए सही कीमत के लिए कंपनी की बेवसाइट का सहारा लें।