Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electric vehicle सेगमेंट में उतर रही हैं ये फेमस टेक दिग्गज कंपनियां, Apple से लेकर Sony तक के नाम शामिल

वाहन निर्माता कंपनी इस समय इलेक्ट्रिक में अपनी गाड़ियां लॉन्च कर रही है। लेकिन अब ईवी मार्केट में कार बनाने वाली कंपनी के साथ फोन बनाने वाली कंपनियां भी आगे आ रही है। (top tech ev brand) ईवी मार्केट में प्रवेश करने वाली हाल के दिनों में नई स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Xiaomi ने भी अपनी इलेक्ट्रिक कार पेश कर दी है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 17 Nov 2023 10:53 AM (IST)
Hero Image
फोन बनाने वाली कंपनियों ने ईवी में मारी एंट्री

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। आज के समय में भी आप सड़क पर हरे नंबर प्लेट को देख रहे होंगे। क्योंकि ईवी की डिमांड बढ़ते ही जा रही है। वाहन निर्माता कंपनी इस समय इलेक्ट्रिक में अपनी गाड़ियां लॉन्च कर रही है। लेकिन अब ईवी मार्केट में कार बनाने वाली कंपनी के साथ फोन बनाने वाली कंपनियां भी आगे आ रही है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि कौन -कौन सी टेक कंपनियां इलेक्ट्रिक कार बना रही है।

 

Xiaomi

ईवी मार्केट में प्रवेश करने वाली हाल के दिनों में नई स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Xiaomi ने भी अपनी इलेक्ट्रिक कार पेश कर दी है। चीन की फोन बनाने वाली कंपनी ने अपनी धमाकेदार एंट्री कर ली है। कंपनी ने अपने एसयू7 का खुलासा कर दिया है। इसमें तीन मॉडल शामिल है-SU7, SU7 Pro और SU7 Max, कंपनी फोन की दुनिया के बाद अब ईवी की दुनिया में भी आ गई है।

SU7 पावरट्रेन में दो ऑप्शन मिलेंगे, एक 220 किलोवाट मोटर के साथ एक रियर-व्हील ड्राइव (आरडब्ल्यूडी), और 495 किलोवाट पावर (220 किलोवाट + 275 किलोवाट) के साथ एक ऑल-व्हील ड्राइव (एडब्ल्यूडी)। SU7 की पहली डिलीवरी फरवरी 2024 में शुरू होने की उम्मीद है।

Apple

कई समय से Apple "प्रोजेक्ट टाइटन" से कुछ बदलाव कर रही है। "प्रोजेक्ट टाइटन" नाम एक प्रोजेक्ट के लिए है, लेकिन इसका नाम एप्पल कार हो सकता है। 2015 में इसे सिरी जैसे स्मार्ट फीचर्स और आईफोन के कई फीचर्स मिल सकता है। इस कार का मुकाबला टेस्ला से होगा।

Sony

जापान की दो दिग्गज कंपनी सोनी और होंडा ने मिलकर एक नई इलेक्ट्रिक कार तैयार की है। जो काफी आधुनिक तकनीक और आकर्षक डिजाइन के साथ आएगी। सोनी कार में फीचर्स पर ध्यान देगी और होंडा कार पर ध्यान देगी। दोनों कंपनियों ने इस साल जनवरी में लास वेगास में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) में सोनी की अफीला एक नए ईवी प्रोटोटाइप को पेश किया है। कार 2026 में उत्तरी अमेरिकी बाजार में आ सकती है। इस कार का मुकाबला मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्ल्यू, वोल्वो और ऑडी से है।