Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CNG Car Mileage Tips: बेहतरीन माइलेज पाने के लिए करें ये काम

अधिकतर लोग अपनी सीएनजी कार के माइलेज को लेकर परेशान रहते हैं। उनको लगता है कि कंपनी ने जो दावा किया है उसके अनुसार उन्हें सही माइलेज नहीं मिल रही है। हालांकि माइलेज ड्राइविंग बिहेवियर और गाड़ी की देखरेख पर भी काफी डिपेंड रहता है। इसलिए इस खबर के माध्यम से आपको नीचे कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Fri, 24 Nov 2023 12:52 PM (IST)
Hero Image
अधिकतर लोग लापरवाही के चलते CNG Car से सही माइलेज नहीं पाते हैं

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सर्दियों के मौसम में सीएनजी कार मालिकों को अतिरिक्त देखरेख की जरूरत पड़ती है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी CNG कार इस मौसम में बेहतरीन माइलेज दे तो आप इस ऑर्टिकल को पूरा पढ़ें, जहां आपको शेयर करने वाले हैं उन टिप्स के बारे में जिसको अगर आप फॉलो करते हैं तो आपकी गाड़ी बेहतरीन माइलेज देगी। 

एयर प्रेशर का रखें ध्यान

अधिकतर लोग लापरवाही के चलते गाड़ी के एयर प्रेशर की जांच सही ढंग से नहीं करते हैं यही वजह है कि कई बार लो एयर प्रेशर के चलते माइलेज के साथ समझौता करना पड़ता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपको बेहतरीन माइलेज मिले तो नियमित समय पर गाड़ी के एयर प्रेशर को चेक करवाते रहें।

स्पार्क प्लग की नियमित तौर पर जांच करें

सीएनजी आधारित वाहनों में लगे स्पार्क प्लग अन्य कारों में लगे स्पार्क प्लग से बहुत अलग होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सीएनजी स्पार्क प्लग के मामले में वाहन के स्पार्क स्रोत और उसके धातु के सिरे के बीच मौजूद गैप बहुत कम होता है। इसलिए, ध्यान रखें कि आप अपने वाहन के स्पार्क प्लग की नियमित तौर पर जांच करते हैं और इसे हर 10,000 किलोमीटर में एक बार बदलते रहें।

ओवर स्‍पीड से बचें

सीएनजी कारों को ज्यादा स्पीड में चलाने से फिलिंग वाल टूटने का डर रहता है। वहीं ओवरस्पीडिंग के चलते गाड़ी माइलेज भी कम देती है। ऐसे में अगर आप सच में चाहते हैं की आपकी सीएजी कार बेहतरीन माइलेज दे तो आपको इससे बचना चाहिए। फिलिंग वाल अगर टूट जाता है तो गैस का रिसाव शुरू हो जाता है। यह वाल कार के आगे बोनट पर रहता है, जिसके बगल में इंजन और बैटरी भी होती है। इस स्थिति में अगर फिलिंग वाल टूट जाता है तो चोटी सी चिंगारी से भी आग लग सकता है। ऐसे में ओवर स्पीडिंग पर आप काबू रखते हैं तो माइलेज के साथ- साथ भारी दुर्घटना को कंट्रोल कर सकते हैं।