Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toyota Hilux पिकअप ट्रक hybrid इंजन से साथ मारेगा एंट्री, जबरदस्त परफॉरमेंस के साथ बढ़ेंगी फ्यूल एफिशियंशी

oyota ने ग्लोबल मार्केट में Hilux Hybrid को पेश कर दिया है। कंपनी का ये Hybrid Pick-up Truck 2024 में मार्केट के अंदर एंट्री मारने वाला है। डीजल इंजन को एक कॉम्पैक्ट मोटर जनरेटर से जोड़ा गया है जो एक बेल्ट सिस्टम द्वारा संचालित होता है और ये बदले में नई 48V लिथियम बैटरी को चार्ज करेगा। आइए पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 05 Dec 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
Toyota Hilux पिकअप ट्रक hybrid इंजन के साथ आएगा।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली।  Toyota ने ग्लोबल मार्केट में Hilux Hybrid को पेश कर दिया है। कंपनी का ये Hybrid Pick-up Truck 2024 में मार्केट के अंदर एंट्री मारने वाला है। टोयोटा का कहना है कि नया 48V हाइब्रिड पावरट्रेन Hilux की एफिशियंशी को 5 प्रतिशत बढ़ाने में मदद करेगा।

ये ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हाइब्रिड तकनीक 2.8-लीटर डीजल इंजन के साथ आती है, जिसे निर्माता पहले से ही हाइलक्स और फॉर्च्यूनर के लिए उपयोग कर रहा है। फिलहाल, टोयोटा ने ये घोषणा नहीं की है कि Hilux का हाइब्रिड वर्जन भारतीय बाजार में आएगा या नहीं।

Hybrid System कैसे करेगा काम?

डीजल इंजन को एक कॉम्पैक्ट मोटर जनरेटर से जोड़ा गया है, जो एक बेल्ट सिस्टम द्वारा संचालित होता है और ये बदले में नई 48V लिथियम बैटरी को चार्ज करेगा। ये केबिन स्थान पर प्रभाव को कम करने के लिए पीछे की सीटों के नीचे स्थापित करने के लिए काफी छोटी है और इसका वजन सिर्फ 7.6 किलोग्राम है। ये 48V बैटरी वाहन के 12V सिस्टम को भी आपूर्ति करती है।

यह भी पढ़ें- Upcoming Bikes in India: December 2023 में लॉन्च होंगी ये 5 जबरदस्त बाइक्स, देखिए पूरी लिस्ट

जब ट्रक की गति धीमी हो रही हो तो ब्रेक का उपयोग करके बैटरी को चार्ज किया जाता है। एक बार जब बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो जाती है, तो टॉर्क, पावर और एफिशियंशी बढ़ाने के लिए बैटरी मोटर जनरेटर के माध्यम से 16 बीएचपी तक की पावर और 65 एनएम का टॉर्क इंजन तक भेज सकती है।

Toyota Hilux का पावरट्रेन 

इंजन को हाइब्रिड सिस्टम के अनुकूल बनाने के लिए अपडेट किया गया है। ये इंजन अब यूरो 6डी-अनुरूप है। ये वही DOHC, 16-वाल्व, 2.8-लीटर डीजल इंजन है, जो 3,400 आरपीएम पर 202 बीएचपी और 1,600 और 2,800 आरपीएम के बीच 500 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है।

इसके स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम में भी सुधार किया गया है और ये नया मल्टी-टेरेन सेलेक्ट सिस्टम है, क्योंकि यह ड्राइवरों को व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल सेटिंग्स को अडजस्ट करने का विकल्प देता है। टोयोटा ने 48V बैटरी और DC-DC कनवर्टर को वॉटरप्रूफ करके वॉटर-वेडिंग क्षमताओं पर विशेष ध्यान दिया है। Hilux हाइब्रिड 700 मिमी पानी में चल सकता है।

यह भी पढ़ें- Bike Modification कराना है तो हमेशा ध्यान रखें कुछ बातें, इस तरह करा सकते हैं ये 3 रोड लीगल मॉडिफिकेशन